प्रयागराज। हिंदुओं के सबसे भक्ति मय और दान पुण्य वाले पौष महीने की आज पूर्णिमा है कल से नया हिंदी महीना लग जाएगा। इस बड़ी पूर्णिमा पर कुंभ प्रयागराज में दुसरा शाही स्नान किया जाएगा। जिसमें करीब 55 से 75 लाख श्रद्दालुओं के त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाने का अनुमान है। देश और विदेश से भक्तों का जत्था प्रयागराज पहुंच रहा है। ज्योतिषाचार्यों और महामंडलेश्वरों के मुताबिक,पौष पूर्णिमा हिन्दुओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन देशभर से आने वाले श्रद्धालु संगम पर डुबकी लगाने के लिए इक_े होते हैं।

बतादें, पौष पूर्णिमा के स्नान के बाद कुंभ में चार और प्रमुख स्नान पर्व आयोजित होंगे। इनमें मौनी अमावस्या (चार फरवरी), वसंत पंचमी (10 फरवरी), माघी पूर्णिमा (19 फरवरी) और महाशिवरात्रि (चार मार्च) शामिल हैं। संगम के तट पर 3,200 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में तंबुओं का शहर बसाया गया है। प्रयाग कुंभ विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक समागम है। इस दौरान कुंभ में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक आनंद कुमार ने बताया कि पुलिस का मुख्य उद्देश्य कुंभ मेले को सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराना है और इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

आनंद कुमार, उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रदेश पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल भी प्रयागराज रेलवे स्टेशन, सिविल लाइंस बस अड्डे और भीड़ वाले अन्य स्थानों पर पैनी नजर रख रहे हैं। सुरक्षा बलों की तैनाती के अलावा तकनीकी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि कुंभ 2019 सुरक्षा के लिहाज से अब तक का सबसे सफल कुंभ साबित हो।(PB)