जयपुर। राजस्थान राज्य के अधिस्वीेकृत पत्रकारों के लिए लागू केशलेस मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का आगामी वर्ष के लिए नवीनीकरण किया गया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त महेन्द्र सोनी ने राज्य के अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए लागू केशलेस मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करने के लिए यूनाइटेड इण्डिया इन्श्योरेन्श कम्पनी लिमिटेड को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 1 करोड़ 26 लाख रूपये का चैक सौपा।

आयुक्त सोनी ने बताया कि है। इस मेडिक्लेम पॉलिसी में पत्रकार एवं उनके पति/पत्नी, माता/पिता व 2 अव्यस्क बच्चों का बीमा कवर है। उन्होंने यूनाइटेड इण्डिया इन्श्योरेन्श कम्पनी लिमिटेड के वरिष्ठ मण्डल प्रबंधक पी.के. खत्री को इस अवसर पर निर्देश दिए कि वह जल्द से जल्द केशलेस मेडिक्लेम कार्ड विभाग को उपलब्ध कराये जिससे आगामी 15 दिनों में सभी जिलों के जिला जनसम्पर्क अधिकारी के माध्यम से ये कार्ड संबंधित पत्रकारों में वितरित किये जा सके।

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आयुक्त ने बताया कि जिन 1140 अधिस्वीकृत पत्रकारों का बीमा पूर्व में किया जा चुका है उन्हें केवल आवेदन प्रपत्र भरना है। केशलेस मेडिक्लेम के लिए (यदि किसी अधिस्वीकृत पत्रकार का गत वर्ष बीमा नहीं था) नवीन आवेदन करने वाले अधिस्वीकृत पत्रकारों को आवेदन पत्र के साथ नवीनतन अधिस्वीकृत कार्ड की स्वप्रमाणित छाया प्रति, संबंधित पत्रकार द्वारा आश्रितों की जन्म तिथि संबंधित प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित छाया प्रति, वर्तमान/स्थायी पते संबंधी आईडी की स्वप्रमाणित छाया प्रति, स्वं का वार्षिक आय प्रमाण पत्र, बीमारी की स्थिति में संबंधित डॉक्टर का प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक हैं।

उन्होंने कहा कि अधिस्वीकृत पत्रकार आवेदन पत्र संबंधित जिला सूचना जनसम्पर्क अधिकारी के यहां जमा करावें। इस अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) राजपाल सिंह यादव, विभाग के वित्तिय सलाहकार श्रीमती अनुपमा शर्मा, विभाग के अतिरिक्त निदेशक (पीआरबी) प्रेम प्रकाश त्रिपाठी, अतिरिक्त निदेशक (एफपी) श्रीमती अल्का सक्सेना, संयुक्त निदेशक अरूण जोशी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।