बीकानेर। एस.डी.एम.राजकीय जिला चिकित्सालय एवं एनसीडी इकाई के संयुक्त तत्ववाधान में शुक्रवार को कैंसर रोग की पहचान,जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया।
अधीक्षक डॉ.बीएल हटीला ने बताया कि शिविर में सहायक आचार्य एवं शिविर प्रभारी डॉ.एम.एल.सैनी के निर्देशन में विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने रोगियों की जांच कर आवश्यक उपचार किया। साथ ही लोगों को कैंसर रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी।

mannat

शिविर में डॉ.इंदू दायमा, डॉ.विजय लक्ष्मी व्यास,डॉ.जसविन्द्र गिल ने अपनी सेवाएं दी। उन्होंने बताया कि शिविर में मुख्यतया पुरूषों के मुंह,फेफड़े,ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा स्त्रियों के गर्भाशय,स्तन और मुंह कैंसर से संबंधित सभी जांचे की गई एवं आवश्यक बचाव व उपचार बताए गए। शिविर में 290 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई।

gyan vidhi PG college

जिसमें 5 महिलाओं वाईट डिजेज पाई गई,जिनका पैप्समीयर लिया गया। मधुमेह के 4 रोगी,उक्त रक्तचाप के 1 रोगी पाये गए। उन्होंने बताया कि शिविर में दांत संबंधित 87 रोगियों की जांच की गई जिसमें एक रोगी में अल्सरेशन पाया गया। इसके अलावा 23 रोगियों की ईसीजी व 28 रोगियों का लिपिड प्रोफाईल किया गया। शिविर में एनसीडी से धन्नाराम,महेन्द्र सिंह व कैलाश शर्मा ने अपनी सेवाएं दी।