चंडीगढ़। उच्चतर शिक्षा विभाग ने हरियाणा के विभिन्न कॉलेजों की बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए और बीसीए आदि स्नातक कक्षाओं में एडमिशन का नया शेड्यूल जारी कर दिया है।
नेहरू कॉलेज झज्जर के मीडिया प्रभारी डॉ अमित भारद्वाज ने बताया कि यूजी कक्षाओं में ऑनलाइन एडमिशन का पोर्टल 16 अगस्त से खुल जाएगा।पिछली बार की तरह इस बार भी एडमिशन ऑनलाइन ही होंगे। एडमिशन के लिए विद्यार्थियों को किसी कॉलेज में जाने की जरूरत नहीं है।

उनको उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट dheadmissions.nic.in पर आवेदन करना होगा। विद्यार्थी 16 अगस्त से 26 अगस्त तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। इसके बाद दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच 18 अगस्त से 28 अगस्त तक होगी। यदि किसी विद्यार्थी के दस्तावेज में कोई कमी पाई गई तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेज दिया जाएगा। विद्यार्थी को निर्धारित समय सीमा के अंदर उस कमी को दूर करके अपना दस्तावेज दोबारा पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
सभी कॉलेज आवेदन पत्रों की ऑनलाइन जांच करेंगे लेकिन विद्यार्थी ने अपने फॉर्म में जिस कॉलेज की फर्स्ट च्वाइस भरी है, उस फॉर्म की जांच उसी कॉलेज में होगी।

– पहली मेरिट लिस्ट 02 सितंबर को आएगी

पहली मेरिट लिस्ट 02 सितंबर को जारी होगी। इस लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आएगा, वे 06 सितंबर तक फीस भर सकेंगे। फीस भी केवल ऑनलाइन ही जमा हाेगी।

दूसरी मेरिट लिस्ट 08 सितंबर को जारी होगी। इस लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आएगा वे 11 सितंबर तक फीस जमा करा सकेंगे।

इसके अलावा जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट लिस्ट में आ गया लेकिन यदि उनको पहली च्वाइस का कॉलेज नहीं मिल पाया और उन्होंने किसी दूसरे कॉलेज में एडमिशन नहीं लिया तो उनके नाम पर दूसरी मेरिट लिस्ट में विचार किया जा सकता है।

–13 सितंबर से ओपन काउंसलिंग होगी

इसके बाद भी अगर कॉलेजों की सीटें खाली रहती हैं तो उनको भरने के लिए 13 सितंबर से ही एडमिशन पोर्टल दोबारा खुलेगा। ओपन काउंसलिंग में कोरोना महामारी के कारण कोई लेट फीस नहीं ली जाएगी।

— परिवार पहचान पत्र जरूरी

जो विद्यार्थी हरियाणा के निवासी हैं उनका परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। इसके अलावा ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अपने फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी, मैट्रिक और बारहवीं कक्षा के सर्टिफिकेट की कॉपी, मूल चरित्र प्रमाण पत्र, आरक्षण का लाभ लेने के लिए उस केटेगरी के जरूरी प्रमाण पत्र अपने साथ तैयार रखें।
मेरिट लिस्ट बेस्ट फाइव सब्जेक्ट और निर्धारित वेटेज को मिलाकर बनेगी।