डॉ पुरुषोत्तम सोनी ने किया देशनोक में स्क्रीनिंग व काढ़ा वितरण शिविर का निरीक्षण
841 सैलानियों व 16,947 की घर-घर हुई स्क्रीनिंग
जरूरत पड़ी तो एएनएम एलएचवी देंगे 24 घंटे ड्यूटी
कलेक्टर कार्यालय, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख होटल को किया संक्रमण मुक्त

बीकानेर। कोरोना वायरस व स्वाइन फ्लू संक्रमण जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव को लेकर जहां एक और अनावश्यक सामूहिक आयोजनों से बचने की नसीहत दी जा रही है साथ ही विभाग द्वारा आगामी आदेशों तक समस्त राजकीय अवकाश के दिन भी कार्यालय खुले रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल मीणा ने आदेश जारी कर शनिवार व रविवार के दिन भी कोरोना व स्वाइन फ्लू से संबंधित कार्यों को सुचारू रूप से जारी रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं एनएम एवं एलएचवी जरूरत पड़ने पर 24 घंटे सेवाएं देने को तत्पर है। राजस्थान एएनएम एलएचवी संघ की प्रदेश अध्यक्ष साजिदा बानो ने बताया कि स्वास्थ्य आपदा की स्थिति होने पर एएनएम एलएचवी सीएमएचओ के निर्देशानुसार 24 घंटे सेवाएं दंेगे। एहतियात तौर पर कलेक्टर कार्यालय, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख होटल को सोडियम हाइपोक्लोराईट स्प्रे द्वारा संक्रमण मुक्त किया गया।

जिले में प्रतिदिन की तरह स्क्रीनिंग सर्वे व काढ़ा वितरण का कार्य भी जारी रहा। शुक्रवार को 841 व्यक्तियों सैलानियों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें 242 विदेशी पर्यटक शामिल रहे। 150 सर्वे दलों ने कुल 3,798 घरों का सर्वे कर 16,947 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जिनमे से 726 व्यक्ति सामान्य सर्दी जुकाम के पाए गए।
देशनोक के विश्व प्रसिद्ध करणी माता मंदिर पर सैलानियों की स्क्रीनिंग के साथ-साथ आयुर्वेदिक काढ़ा व होम्योपैथिक दवा वितरण का कार्य भी किया जा रहा है। निदेशालय जयपुर से आए प्रभारी डॉ पुरुषोत्तम सोनी व सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा सहित जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य व डॉ मनुश्री सिंह द्वारा शिविर का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए गए। डॉ मीणा ने बताया कि शनिवार से वृहद स्तर पर प्रशिक्षण भी शुरू होंगे। जहां एक और वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा आशा सहयोगिनियों को ब्लॉक स्तर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा वहीं स्वास्थ्य भवन में भी विभिन्न चिकित्सा चिकित्सा संवर्गों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव व प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।