बीकानेर। राजस्थान सरकार द्वारा सभी जिला मुख्यालयों से कोरोना महामारी की चेन तोड़ने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए इस आंदोलन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए वीडियो कोंफ्रेंस का आयोजन किया गया ।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि 2 अक्टूबर से पूरे गांधीवादी तरीके से इस जनांदोलन को शुरू किया जाएगा ।शहर के सभी औद्योगिक व व्यापारिक सहित सभी संगठनों व एनजीओ से अभियान को सफल बनाने के लिए सहयोग लिया जाएगा ।

राज्य सरकार पूरे राज्य में 1 करोड़ से भी अधिक मास्क का वितरण करेगी व नो मास्क नो एंट्री के स्लोगन लिखे स्टीकर छपवाकर सफाई कर्मचारियों द्वारा घर घर चिपकाने का काम करवाया जाएगा | तथा ई-रिक्शा, साइकिल रिक्शा, ऑटो व हूपर के माध्यम से जागरूकता फैलाने के कार्य किये जायेंगे। कोरोना से किसी भी व्यक्ति को अपना जीवन ना खोना पड़े इसके लिए जितने भी आवश्यक संसाधन है जनता को उपलब्ध करवाए जायेंगे और हमारा यह पूरा प्रयास रहेगा कि राजस्थान में जल्द से जल्द उचित संसाधन के साथ प्रतिदिन 75 हजार टेस्ट करने की क्षमता को बढाया जा सके। हमारे लिए हर वर्ग के नागरिकों का जीवन महत्त्वपूर्ण है और इस और कदम बढाते हुए हमारी सरकार ने सभी महंगी से महंगी दवाइयाँ व इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है ।राज्य में 181 नंबर की हेल्पलाइन सुविधा 24 घंटे सेवारत है जिस पर कोल करके यह पता किया जा सकता है कि कोनसे अस्पताल में बेड खाली है ।यदि राज्यवासी लगातार 1 माह तक मास्क का उपयोग करे तो इस चेन को तोड़ा जा सकता है क्योंकि इस महामारी की कोई वेक्सिन या दवा आई नहीं है इसलिए इस महामारी से बचाव ही इसका उपचार है ।चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि कुल 35 जांच लेब की स्थापना की गई है और लगभग 33 हजार टेस्ट रोजाना किये जा रहे हैं ।राज्य में 8090 से अधिक O2 बेड्स व 1672 ICU बेड्स की उपलब्धता की गई है और 1372 से अधिक वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था की गई है ।प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा सभी मुख्य 6 मेडिकल कोलेज में उपलब्ध है तथा जिलों में इस हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

अब तक 1113 प्लाज्मा बेग उपलब्ध हो चुके हैं और प्लाज्मा थेरेपी से 1024 रोगी लाभान्वित हो चुके हैं। वीडियो कोंफ्रेंस में विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सहित अनेक जनप्रतिनिधियों ने अपने सुझाव दिए और राजस्थान सरकार के मंत्रिमंडल सदस्य डॉ. बी.डी. कल्ला, उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा व प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुए।

बीकानेर से इस वीडियो कोंफ्रेंस में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया, पूर्व नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, मक़सूद अहमद एवं बीकानेर फाऊंडेशन सचिव कमल कल्ला ने भाग लिया।

– बीकानेर बढ़ाएगा इम्युनिटी पावर शुरू हो रहा है निशुल्क योग शिविर
योग शिविर संयोजक सीए सुधीर भाटिया ने बताया कि योग प्रशिक्षण एवं प्रचार समिति बीकानेर व बीकानेर जिला उद्योग संघ के संयुक्त तत्वावधान में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं योग प्रशिक्षकों द्वारा शिविर के बैनर का विमोचन किया गया | बीकानेर के नागरिकों को कोरोना से बचाने व नागरिकों की इम्युनिटी पावर बढाने के लिए दिनांक 1 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक म्यूजियम सर्किल स्थित वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ योग चोकी पर योग गुरु विनोद जोशी द्वारा प्रात: 5.30 बजे से 7 बजे तक एवं 7 बजे से 8 बजे तक व सांय 5.30 बजे से 6.30 बजे तक निशुल्क योग विज्ञान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है । बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि वर्तमान में बीकानेर में कोरोना महामारी विकराल रूप ले रही है और सभी नागरिकों को मास्क का प्रयोग करते हुए सोसियल डिस्टेंसिंग की पालना करनी चाहिए और अपनी शारीरिक क्षमता को बढावा देने वाले उपाय अपनाने चाहिए जिसमें योग करने से मानव शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढने के साथ साथ शारीरिक क्षमता का भी विकास होता है ।योग गुरु विनोद जोशी द्वारा सरकारी एडवाइजरी की पालना के साथ साथ निशुल्क योग शिविर लगाना इस महामारी से बचाव के लिए बीकानेरवासियों के लिए वरदान साबित होगा । बैनर विमोचन कार्यक्रम में योग साधक राजेन्द्र शर्मा, सी.डी. सागर, अनिल तंवर, सागर चौहान आदि उपस्थित हुए।