हर्षित सैनी
रोहतक। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के सभी पदाधिकारियों से बातचीत कर कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 5 अप्रैल को सोनीपत में होने वाले प्रदेश स्तरीय व्यापार सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। यह जानकारी देते हुए मंडल के प्रदेश महासचिव एडवोकेट रमेश खुराना ने बताया कि इसके लिए आगामी 24 मई तिथि तय की है।
उन्होंने बताया कि व्यापारियों की दशा पर चर्चा व व्यापारियों को आगे की दिशा निर्देश देने के लिए सभी प्रदेश के व्यापारी प्रतिनिधि इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे ताकि राजनीति में व्यापारियों की भागीदारी बढ़ाई जा सके व व्यापारियों के लिए उनकी वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार से मांग की जाएगी।

रमेश खुराना ने बताया कि वर्तमान सरकार में व्यापारियों की स्थिति दयनीय बनी हुई है। उनको उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप न तो सुविधाएं मिल रही हैं और ना ही प्रशासन व अधिकारी व्यापारियों की बातों को सुनने के लिए तैयार हैं। इस स्थिति में आज व्यापारियों को एक मंच के नीचे इकट्ठा होकर अपनी मांगों के लिए संघर्ष व लड़ाई लड़ने की जरूरत है।
उनका कहना था कि वर्तमान समय में जिस तरह से व्यापारी पिस रहा है, उससे उसकी स्थिति लगतार दयनीय होती जा रही है। उन्होंने बताया कि एक तरफ तो आज व्यापारियों को जीएसटी जैसी पेचीदा प्रणाली का सामना करना पड़ रहा है व दूसरी तरफ ऑनलाइन सिस्टम ने मध्यम वर्ग के व्यापारियों के लिए बहुत ही बड़ी समस्या उत्पन्न कर दी हैं।
इसके अलावा और भी बहुत सी समस्याएं हैं, जिनके लिए सरकार के सामने व्यापारी अपनी समस्याएं को रखेंगे व उन समस्याओं के निदान के लिए सरकार को मांग पत्र दिया जाएगा।