बीकानेर । कोरोना संक्रमण की रोकथाम के तहत सैम्पलिंग प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए शहर में अब जोन वार सैंपल लिए जाएंगे। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में इस संबंध में आयोजित बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैम्पलिंग साइज बढ़ाने के लिए शहर को जोन में बांटे और सैंपल लें। सैंपल साइज बढ़ाने के लिए सीएमएचओ और पीबीएम अस्पताल समन्वय करते हुए सैंपल कलेक्शन में लगी टीमों की संख्या बढ़ाए। यदि शहर के निषेधाज्ञा प्रभावित क्षेत्रों से अतिरिक्त बाहर के क्षेत्रों में भी कहीं अधिक पेशेंट आते हैं तो क्लस्टर बनाकर सैंपल लिया जाए और इसी आधार पर निषेधाज्ञा लगाने की व्यवस्था भी की जाए।
जिला कलेक्टर ने डोर टू डोर स्क्रीनिंग और सर्वे की जानकारी लेते हुए प्रक्रिया में गति लाते हुए अगले आठ दस दिन में सर्वे का काम पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सैंपल एकत्र करते समय संबंधित व्यक्ति का सही एड्रेस और फोन नंबर लें और पुलिस व अन्य एजेंसियों के साथ शीघ्रता से सूचना शेयर की जाए। जिससे कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सके।

मेहता ने कहा कि कोविड केयर सेंटर के साथ-साथ जिन भी स्थानों पर मरीजों को रखे जाने की व्यवस्था की गई है वहां सभी बुनियादी व्यवस्था समुचित रूप से उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। पीबीएम अस्पताल के नए जनाना विंग में आॅक्सीजन पाइपलाइन का काम अगले दो तीन दिन में पूरा करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सुुपरस्पेशिलिटी ब्लाॅक में केवल गंभीर और वनरेबल मरीजों को ही रखा जाए।

मेहता ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्राचार्य और सीएमएचओ रिपीट टेस्टिंग की रणनीति नए सिरे से बनाते हुए प्रयास करें कि जो भी मरीज ठीक हो गए हैं उन्हें तुरंत डिस्चार्ज कर दिया जाए। जिला कलक्टर ने कांटेक्ट ट्रेसिंग के काम में पुलिस को सीएमएचओ के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ को कोविड रिपोर्ट में कुल सैंपल संख्या, डे वाइज सैंपल, एक्टिव केस आदि की जानकारी भेजने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, यूआईटी सचिव मेघराज सिंह मीणा, एसडीएम बीकानेर रिया केजरीवाल, प्राचार्य सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज डॉ एसएस राठौड, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डॉ मोहम्मद सलीम, सीएमएचओ डॉ बी एल मीणा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।