बीकानेर। रानीबाजार स्थित गंगोत्री कॉम्पलेक्स में सेमूनो टेक्नो स्कूल एवं एम वन बीकाणा वीरा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में वल्र्ड एन्वायरमेंट डे मनाने जा रहा है। स्कूल इस अवसर पर 3 जून को क्रिऐटिव पोस्टरमेनिया प्रतियोगिता आयोजित करने जा रही है। प्रतियोगिता का समय सायं छह से सवा सात बजे तक रहेगा। स्कूल की डायरेक्टर डॉ. नीलम जैन ने बताया कि प्रतियोगिता में सेव वाटर, सेव इलेक्ट्रिसिटी, सेव पेट्रोल, सेव ट्रीज एंड सेव लाइफ, से नो टू पॉलीथिन बैग्स, रिनेवेबल सोर्स ऑफ एनर्जी, क्लीनलीनेंस, स्मॉकिंग इज इंजीरियस टू हैल्थ, वॉटर पॉल्यूशन, नॉइज पॉल्यूशन, एयर पॉल्यूशन, सेव वाइडलाइफ, पॉप्यूलेशन एक्सप्लॉजन, ग्लोबल इष्यूज तथा डोन्ट वेस्ट फूड जैसे विषयों को कवर किया जाएगा। डॉ. जैन ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए 2 जून तक पंजीकरण करवाया जा सकता है।

mannat

उन्होंने बताया कि 5 जून को वल्र्ड एनवायरमेंट डे की इवनिंग को बेहद आकर्षक बनाने के लिए सायं साढ़े चार बजे से 12 वर्ष तक के बच्चों की फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता तथा पहली से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्पीच एवं पॉएम प्रजेंटेशन की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में एमवन बीकाना की अध्यक्ष रेनू गुंजरानी एवं सचिव सीए प्रियंका जैन भी मौजूद रहेंगी।

OmExpress's 5th Anniversary
तीन ग्रुप में होगी प्रतियोगिता
डॉ. नीलम जैन ने बताया कि क्रिऐटिव पोस्टरमेनिया प्रतियोगिता के लिए सीट्स स्कूल पर ही मिलेगी, लेकिन इसके लिए कलर व क्राफ्ट मैटेरियल आदि स्वयं प्रतिभागी को लाने होंगे। प्रतियोगिता तीन ग्रुप में आयोजित होगी। इसमें पहली से चौथी, पांचवी से सातवीं तथा आठवीं से दसवीं तक के गु्रप होंगे। डॉ. जैन ने बताया कि फैंसी ड्रेस कॉम्पीटिशन का विषय सेव एन्वायरमेंट विषय रहेगा और प्रतिभागी को तीन से पांच लाइन में अपने करेक्टर को एक्सप्लेन करना होगा। इसके लिए चार जून तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। स्पीच एवं पॉएम प्रजेंटेशन प्रतियोगिता के नियम पोस्टरमेनिया के भांति ही रहेंगे। इस प्रतियोगिता के लिए सिर्फ दो मिनट का समय मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए सेमूनो इंस्टीट्यूट से 8058183197 पर संपर्क कर सकते हैं।

semuno institute bikaner