बीकानेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा है कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा कार्य स्वीकृत कर, श्रमिक नियोजित किए जाए। कोविड-19 के दौरान जो प्रवासी जिले में लौटे हैं,उन्हें मनरेगा में काम मांगने पर रोजगार देने में प्राथमिता दी जाए।
मेहता मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में विभागारवार कार्यों की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने गरीब कल्याण योजना में प्रवासी लोगों को रोजगार देने की चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि प्रारंभिक स्तर पर प्रवासियों का रजिस्टेªशन किया जा रहा है। उसके बाद उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण देकर, रोजगार दिया जायेगा। उन्होंने कहा प्रवासियों को रोजगार देने के लिए 25 विभागों को चिन्हित किया गया हैं। चिन्हित विभागों में वर्तमान में जो लक्ष्य दिए गए है, उन पर प्रवासियों को रोजगार देंगे। अतः अधिकारी इस संबंध में प्लानिंग करें।

जिला कलक्टर ने कहा राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं के प्रति अधिकारी गंभीरता बरते और आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति समय पर करें। उन्होंने इसके लिए निरन्तर विभाग से संबंधित कार्यों की माॅनिटरिंग के निर्देश दिए और कहा कि अधिकारी अपने विभाग की सूचनाओं से अपडेट रहे। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि मानव अधिकार आयोग तथा हाई कोर्ट से संबंधित प्ररकणों को गंभीरता से लिया जाए तथा उनका समय पर जबाव देते हुए दर्ज प्रकरणों का निरस्तारण करें। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिन तथा 90 दिन से अधिक समय से पेण्डिग चल रहे प्रकरणों के बारे में जानकारी ली और कहा कि अधिकारी सम्पर्क पाॅर्टल पर दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लें। उन्होंने सतर्कता समिति के समक्ष दर्ज प्रकरणों में तथ्यात्मक रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर मेहता ने जिले में मानसून के दौरान मौसमी रोगों के बारे मंे फीडबैक लिया और निर्देश दिए कि जलजनित रोग ना हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग समन्वय के साथ पानी के नमूने लेकर, पानी की शुंद्धता की जांच करें। जलदाय विभाग पानी की प्रतिदिन जांच आवश्यक रूप से कर, उसकी आपूर्ति करे । उन्होंने जिले में राजश्री योजना और जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के भुगतान के बारे में भी जानकारी ली।
मेहता ने जिले में पानी-बिजली की मांग और आपूर्ति के बारे में फीडबैक लिया और निर्देश दिए कि दोनों विभाग आपसी तालमेल के साथ जिले में पेयजल की आपूर्ति को बनाए रखेंगे। उन्होंने कृषि और घरेलू बिजली आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने बिजली की छिज्जत रोकने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाएं तथा पालनहार योजना के लाभार्थियों के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि पालनहार योजना से कोई भी पात्र बच्चा वंचित ना रहे।
बैठक में आईजीएनपी, महिता एवं बाल विकास विभाग, उद्योग विभाग, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग, नगर विकास न्यास, नगर निगम आदि विभागों में विभिन्न योजनाओं में चल रहे कार्यो्र की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ( प्रशासन) ए.एच.गौरी, उपखण्ड अधिकारी रिया केजरीवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह, नगर विकास न्यास के सचिव मेघराज सिंह मीना, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
——