ग्राम पंचायत कोटडी में रात्रि चैपाल

बीकानेर, 07 मार्च। कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कोटड़ी मुख्यालय पर शुक्रवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की रात्री चैपाल हुई। ग्रामीणों की परिवाद पर जिला कलक्टर विभागवार अधिकारियों से ग्रामीणों की समस्या के हालात जानकर उसके समाधान के निर्देश दिए।
चैपाल के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि कोटड़ी के आस-पास काफी गहरी खाने है।

खद्दान पर कोई सुरक्षा बोर्ड तथा क्षेत्र नहीं है। खद्दानों के कारण रास्ते भी काफी खराब हो चुके है। दिनभर मिट्टी के कारण ग्रामीणों को स्वास्थ्य सबंधी समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इस पर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने खद्दान अधिकारी व राजस्व तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि सभी खद्दान संचालकों को बोर्ड लगाने के लिए पाबंद करें। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से लापरवाही बरतने वाले खद्दानों पर कार्रवाही करते हुए ईसी निरस्त करने की कार्रवाही करें। जिला कलक्टर ने कहा कि गहरी खानों के कारण बरसात का पानी तालाबों व पोखरों तक नहीं पहुंच पाता। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट काफी सख्त है। ऐसे में एसडीएम रास्तों को खुलवाए। ग्रामीणों द्वारा ऑवरलोड वाहनों के कारण टूटी सड़क पर शिकायत दर्ज करवाने पर जिला कलक्टर गौतम ने सीओ ओमप्रकाश चैधरी को आवश्यक निर्देश देते हुए ऑवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने की बात कही। उन्होंने कहा कि आए दिन ऑवरलोड वाहनों के कारण अप्रिय घटनाएं घटित हो रही है। साथ ही सड़क क्षतिग्रस्त होती है जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है।

इस अवसर पर ने ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में बिजली के ढीले तारों की समस्या, माईनिंग के कारण अस्थमा रोग, सांखला फांटा से कोटड़ी, कोटड़ी फांटे से गांव तक सड़क की समस्या होने, ओवर लोंिडंग वाहनों से उत्पन्न समस्या का समाधान करवाने पर जोर दिया। साथ ही ग्रामीणें ने ठेकेदार की मनमानी के चलते दो साल से सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में कमरों का निर्माण समय पर नहीं करने तथा फसल बीमा का भुगतान दिलाने, शमशान भूमि के लिए जमीन आवंटित करवाने तथा इंदों का बाला के क्षतिग्रस्त जलहोद ठीक करवाने तथा वार्ड नम्बर 10 में गंदे पानी की निकासी की आवश्यकता जताई।
कोलायत में पानी निकासी की समस्या को लेकर प्रतिनिधि मंडल जिला कलक्टर से मिला तथा उन्हें समस्या बताई। ग्रामीणों ने बताया कि पूरे गांव का पानी एक ही स्थान पर एकत्रित हो रहा है। निकासी का रास्ता नहीं होने के कारण बीमारियां पनपने लगी है। इस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को समस्या का समाधान करने को कहा। वहीं पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त आदि की समस्या को लेकर ग्रामीण कलक्टर से मिले। जिला कलक्टर ने समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारी को पाबंद किया। रात्रि चैपाल के दौरान सड़क, चिकित्सा, पंचायतीराज, समाज कल्याण, डिस्कॉम, जलदाय विभाग सहित सभी विभागों के अधिकारियों से ग्रामीणों की परिवेदनाओं पर चर्चा कर समस्या समाधान के निर्देश दिए।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्रपाल सिंह, सीओ ओमप्रकाश चैधरी, पूर्व जिला प्रमुख पूर्णांराम चैहान, कोलायत सरपंच देवी सिंह रावलोत, उदाराम आचार्य, समाज कल्याण उपनिदेशक लीलाधर पंवार, सीडीपीओ राजेश बीका, सीबीईईओ मूलसिंह राठौड़, एटीओ महेन्द्र पंवार, डिस्कॉम एईएन मुकेश सत्यानी आदि मौजूद थे।