हिसार 05 अगस्त – ओम न्यूज़ एक्सप्रेस वरिष्ठ पत्रकार पृथ्वीसिंह बैनीवाल बिश्नोई

गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के भौतिकी विभाग की भौतिकी ऐसोसिएशन के सौजन्य से ‘रोल ऑफ फिजिक्स इन ग्लोबल रिस्पोंस टू कोविड-19’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार वेबिनार के मुख्यातिथि थे। फिजिक्स विभाग की प्रो. सुनीता श्रीवास्तव वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रही। विभाग की अध्यक्षा प्रो. सुजाता सांघी ने वेबिनार का संयोजन किया।

मुख्यातिथि कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने अपने सम्बोधन में प्रतिभागियों का आह्वान किया कि वे जहां भी हों सुरक्षित रहें तथा आसपास के लोगों को कोविड-19 महामारी से बचने के लिए जागरूक करें। उन्होंने बताया कि भौतिकी विषय का विज्ञान में अह्म योगदान है। जितने भी वैज्ञानिक व मेडिकल उपकरण, जो हमारी शोध प्रयोगशालाओं और अस्पतालों में उपयोग हो रहे हैं, उनको बनाने में भौतिकी का बहुत बड़ा योगदान है।
मुख्यवक्ता प्रो. सुनीता श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन में बताया कि कैसे भौतिकी हमें कोविड-19 से लड़ने के लिए सहायता कर सकती है। उन्होंने वेबिनार के विषय के बारे में प्रतिभागियों को बारीकी से समझाया तथा आगाह किया कि अनलॉक का मतलब यह कतई नहीं है कि कोविड-19 से बचने के सभी नियम भूल जाएं। उन्होंने ये सभी बातें भौतिकी के प्रयोग से प्रतिभागियों को समझाई।

विभागाध्यक्षा प्रो. सुजाता सांघी ने स्वागत सम्बोधन किया। उन्होंने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ही हमें इस महामारी से बचा सकती है। उन्होंने बताया कि वेबिनार में चण्डीगढ़, अम्बाला, सोनीपत, करनाल, हिसार व अन्य जिलों के लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने इस अवसर पर कोविड-19 में भौतिकी की भूमिका के बारे में पोस्टर प्रस्तुत किए। इस वेबिनार के आयोजन में भौतिकी ऐसोसिएशन के अध्यक्ष रविन्द्र टंडन व शिक्षक प्रभारी डा. रमेश कुमार की अहम् भूमिका रही। धन्यवाद प्रस्ताव डा. रमेश कुमार ने किया।