प्रशांत कुमार सिंह.

त्रिवेणीगंज(सुपौल)-

ग्राम पंचायत विकास योजना जीपीडीपी कार्यक्रम के तहत प्रखंड मुख्यालय स्थित सभाभवन में सोमवार को दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ बीडीओ ममता कुमारी के अध्यक्षता में की गई l वहीं बीडीओ ममता कुमारी ने कहा कि इस योजना का मुख्य उदेश्य सबकी योजना , सबका विकास है। उन्होंने कहा कि जीपीडीपी के तहत सरकार गांवों के आर्थिक विकास के लिए सरकार पांच वर्षीय योजना विकसित करेगी। पंचायतों के मुखिया की अध्यक्षता में संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव, वार्ड सदस्य, पूर्व निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि व स्थायी समितियों के माध्यम से योजनाओं का अनुमोदन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंचायतों में संसाधनों के विकास के साथ साथ मानव का विकास भी जरुरी है। पहले ग्राम सभा आयोजित कर केवल सड़क व नाली निर्माण तक ही प्रतिनिधि सीमित रह जाते थे। लेकिन अब शिक्षा , कृषि , स्वास्थ्य से लेकर अन्य विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी हो रही है। इसमें पंचायत प्रतिनिधि सबको साथ लेकर विकास को गति देंगे। उन्होंने बताया कि
इस योजना की जानकारी देने के लिए दो दिवसीय प्र

शिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

उन्होंने लोगों से कहा कि प्रशिक्षण में बताये गये सभी बातों को ध्यान में रख कर इसे अपने-अपने पंचायतों में लागू करें, ताकि पंचायती राज व्यवस्था के तहत गांव का विकास पारदर्शी ढंग से हो सके. प्रशिक्षण शिविर में प्रखंड कृषि पदाधिकारी अभय कुमार सिंह,मनरेगा पीओ राजेश कुमार रोशन, सीओ मो तारिक राजा समेत विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिवों के अलावा अन्य कर्मचारी भी मौजूद थे ।