– कोविड-19 समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

बीकानेर, 20 नवंबर। कोविड-19 संक्रमित मरीजों को गंभीरता से बचाने हेतु ऑक्सीजन के स्तर की जांच करने के लिए जिले में डोर टू डोर सर्वे कैंपेन चला जाएगा।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कोविड-19 समीक्षा बैठक में अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 मरीज गंभीरता के स्तर तक ना पहुंचे और किसी भी तरह के कॉम्प्लिकेशन से बच सकें,इसकेे लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र अभियान चलाकर मेडिकल की टीमों द्वारा हर घर पहुंचे और ऑक्सीजन का स्तर चेक करेंगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी में ऑक्सीजन का स्तर कम पाया जाता है तो उसे अस्पताल रेफर करने की व्यवस्था की जाए।
मेहता ने कहा कि आगामी दिनों में शादियां, पंचायती राज चुनाव और सर्दियों के मद््देनजर कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए संसाधनों की समीक्षा पहले ही कर लें। उन्होंने कोविड मरीजों की संख्या, गंभीर मरीजों की स्थिति ,उपचार सफाई आदि के लिए रोस्टर ड्यूटी की समीक्षा करते हुए कहा कि पीबीएम अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सकों की एक टीम बनाकर विभिन्न मुद्दों के समाधान के लिए अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। जिला कलक्टर ने कोविड-19 व्यवस्थाओं ,प्लाज्मा डोनेशन की स्थिति, आइसोलेट और क्वॉरेंटाइन लोगों को उपचार मिलने की स्थिति सहित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एरिया मजिस्ट्रेट नियमित रूप से करेंगे भ्रमण

जिला कलक्टर ने कहा कि शादियों और चुनाव के मद्देनजर सभी एरिया मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण कर कोरोना एडवाइजरी की अनुपालना सुनिश्चित करवाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शादी में 100 लोगों तक शामिल होने की अनुमति है, यदि कहीं 100 लोगों से अधिक भीड़ दिखाई देती है तो निरीक्षण कर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। चुनाव के मद्देनजर यदि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग मास्क या किसी चुनावी सभा में 200 लोगों की अनुमति के बाद अधिक भीड़ मिलती है तो ऐसी स्थिति में जुर्माने की कार्यवाही करें। कोविड-19 को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए नियमित रूप से एरिया मजिस्ट्रेट राउंड लें और यदि कहीं कोताही पाएं तो चालान काटें।
जिला कलक्टर ने कहा कि एसएसबी और एमसीएच विंग में सफाई कर्मियों की आवश्यकता के संबंध में नगर निगम के साथ समन्वय कर नए सफाई कर्मी लिए जाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि निजी फर्म से अब तक जितनी भी ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है उनका समय पर भुगतान करवाना भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, कोविड-19 नोडल अधिकारी गोपालराम बिरधा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना, प्राचार्य सरदार एसपी मेडिकल कॉलेज डॉ एस एस राठौड़, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डा. परमेंद्र सिरोही, सीएमएचओ डॉ बी एल मीना सहित संबंधित एरिया मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।