जयपुर, 30 मार्च। उद्योग विभाग के शासन सचिव श्री आशुतोष ए.टी. पेडणेकर ने बताया कि राज्य सरकार ने राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले नामों की घोषणा कर दी है। इस वर्ष राज्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 4 उद्यमों को राजस्थान उद्योग रत्न, एक बुनकर को राजस्थान बुनकर रत्न और एक हस्तशिल्पी को राजस्थान हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार दिया जायेगा।

उद्योग विभाग की आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने बताया कि इन पुरस्कारों से राज्य में उद्योगों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और नवाचारों को बढ़ावा मिलेगा। राज्य के उद्योगों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए अलग से महिला उद्यमियों को भी पुरस्कार दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि अलवर की खंडेलवाल मिनरल्स को श्रेष्ठ महिला उद्यमी का पुरस्कार दिया जाएगा। दौसा के गंगासिंह गौतम को बुनकर रत्न और जयपुर के बाबूलाल मारोटिया को हस्तशिल्प रत्न पुरस्कार दिए जाएंगें। उन्होंने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए अभी कोई सम्मान समारोह का आयोजन नहीं किया जा रहा है। लेकिन सभी पुरस्कार विजेताओं को एक-एक लाख रुपये ऑनलाइन भेजे जा रहें हैं। हालात सामान्य होने पर राज्य स्तरीय समारोह में सभी को प्रशस्ति पत्र देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा।

इनको मिला पुरस्कार

आयुक्त श्रीमती अर्चना सिंह ने बताया कि टर्नओवर में उत्कृष्ट वृद्धि के लिए सूक्ष्म उद्यम श्रेणी में जयपुर की हैंडीक्राफ्ट विला, लघु उद्यम श्रेणी में हनुमानगढ़ की एस. एस. ब्लो केम प्रा. लि. को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीं श्रेष्ठ व्यवसायिक व्यवहार हेतु लघु उद्यम श्रेणी में जोधपुर की सोमी कन्वेयर बेल्टिंगस लिमिटेड़ को उद्योग रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। श्रेष्ठ महिला उद्यमी हेतु लघु उद्यम श्रेणी में अलवर की खंडेलवाल मिनरल्स को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राजस्थान बुनकर रत्न के लिए दौसा के गंगासिंह गौतम और राजस्थान हस्तशिल्प रत्न के लिए जयपुर के बाबूलाल मारोटिया का चयन किया गया है।