– नगर निकाय आम चुनाव-2020

जयपुर, 13 अक्टूबर।राज्य के 6 नगर निगमों में होने वाले चुनाव स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण करवाने के लिए चुनाव आयुक्त श्री पीएस मेहरा ने मंगलवार को गृह, कार्मिक और राजस्व विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

सचिवालय स्थित आयुक्त के कक्ष में हुई बैठक में निकाय आम चुनाव-2020 के दौरान कार्मिक और राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ गत चार वर्षों में से तीन वर्ष से अधिक ठहराव या गृह जिले में पदास्थापित अधिकारियों के स्थानातरण के संबंध में चर्चा की गई। कार्मिक विभाग के सचिव श्री हेमंत गेरा ने बताया कि इस दायरे में आईएएस और आईपीएस कोई अधिकारी नहीं आते हैं, जबकि कुछ आरएएस अधिकारियों का हाल ही तबादला कर दिया गया है। इसी तरह राजस्व विभाग की रजिस्ट्रार ने बताया कि कोई भी तहसीलदार या नायब तहसीलदार इस श्रेणी में नहीं आते हैं।

इसी क्रम में गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार ने बताया कि जयपुर, कोटा और जोधपुर से जुड़े अधिकारियों की पूर्ण जानकारी लेकर और पालना कर आयोग को शीघ्र सूचित कर दिया जाएगा। इस दौरान नगर निगम चुनाव में पुलिस बल की उपलब्धता उनके नियोजन की कार्ययोजना और कानून व्यवस्था से जुड़े अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में आयोग के सचिव श्री श्यामसिंह राजपुरोहित, उप सचिव श्री अशोक जैन सहित कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।