-खबर के बाद हरकत में आया जेडीए, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा
हरीश गुप्ता
जयपुर। चौमूं में जयपुर विकास प्राधिकरण की बेशकीमती जमीन के नगर पालिका द्वारा पट्टे जारी करने के मामले में जेडीए हरकत में आ गया है। शीघ्र ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
गौरतलब है हमने ने 10 सितंबर के अंक में ‘जमीन जेडीए की पट्टे चौमूं पालिका के’ शीर्षक से एक समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। समाचार में बताया गया था कि चौमूं नगरपालिका ने जेडीए स्वामित्व की जमीन के भी पट्टे स्थानीय राजनेता के परिवार के नाम से जारी कर दिए।
सूत्रों ने बताया कि समाचार प्रकाशित होने के बाद चौमूं नगरपालिका में हड़कंप मच गया तो जेडीए के जोन में भी खलबली मच गई। जेडीए के सतर्कता आयुक्त रघुवीर सैनी ने संबंधित जोन से जमीन की पत्रावली तलब की है।
उधर राजनेता के चाहने वाले आरटीआई लगाने वाले को समझाने की कोशिश में लगे रहे। कुछ चाहने वालों ने इधर-उधर फोन किए। चौमूं कस्बे में बात आग की तरह फैल गई। वहां राजनेता की सोच व दिखावा चर्चा का विषय बन गया।

जेडीए सतर्कता आयुक्त रघुवीर सैनी का कहना है, ‘संबंधित जोन से इस जमीन की फाइल तलब की है। प्रथमदृष्टा जमीन जेडीए की है। अब देखना है कि जेडीए की जमीन पर नगर पालिका ने पट्टे कैसे जारी कर दिए? फाइल आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सबसे बड़ी बात तो यह है कि नेता तो खूब दबाव बनाएंगे, लेकिन किसी दूसरे के स्वामित्व की जमीन के पट्टे कोई दूसरा कैसे जारी कर सकता है? जमीन के पट्टों पर हस्ताक्षर करने से लेकर पत्रावली पर जिन जिन के हाथ की चिड़िया बैठी है उन पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।