बिहार(सुपौल)- ओम एक्सप्रेस ।जन्मदिन किसी भी व्यक्ति के लिये एक खास दिन की तरह होता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने जन्मदिन पर पार्टी करते हैं, घूमने जाते हैं, लेकिन शहर के युवाओं का एक समूह ऐसा भी है, जिन्होंने अपना जन्मदिन जरूरतमंदों के लिये समर्पित कर दिया है। इसी कड़ी में अभिषेक आनंद ने अपने जन्मदिन के अवसर पर अपने साथियों के साथ मिलकर किडनी मरीज रमन कुमार को 15000 रुपयों की सहायता राशि दी।किसी भी खुशी के मौके पर इस समूह के लोग गरीबों को जरूरत की चीजें देने के साथ उनके बीच खुशियां मनाते हैं। कॉलेज और स्कूली छात्रों का यह समूह अपने जन्मदिन पर पार्टी करने और घूमने बजाय गरीबों की मदद करने में विश्वास करता है। उनकी यह पहल आज के युवाओं के लिये प्रेरणा का स्रोत बनती जा रही है।

कर सकते थे मौज-मस्ती, पर चुनी सेवा

पिछले सोमवार को समूह के सदस्य अभिषेक आनंद का जन्मदिन था। इस खास मौके पर वे लोग जमकर पार्टियां कर सकते थे, मस्ती कर सकते थे, लेकिन यह सब करने के बजाय सदस्यों ने उसी पैसे से जिले के त्रिवेणीगंज प्रखण्ड मुख्यालय क्षेत्र के कुशहा पंचायत के मचहा गांव निवासी रमन कुमार की सहायता की। रमन किडनी के मरीज हैं।

अभिषेक ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर जन्मदिन जैसे खुशी के मौके पर एक मुस्कान रमन के चेहरे पर भी लाने का फैसला किया। जन्मदिन के लिये बचाये गये पैसे और चंदा मांग कर इकठ्ठा किये गये कुछ पैसों से रमन के इलाज का भार कम करने की कोशिश की गयी। अभिषेक और उसके दोस्तों ने सोमवार की देर शाम मेला ग्राउंड में अपने आवास पर ही केक काटकर खुशियां मनायी और रमन को पंद्रह हजार (15000) की राशि सौंप कर समाज के सामने एक मिसाल पेश की। इस मौके पर प्रभाष कुमार, कुंदन कुमार, रणवीर कुमार, प्रदुम्न कुमार, संदीप कुमार, मुकेश कुमार, चंदन कुमार, अभय कुमार सहित अन्य युवा छात्र भी मौजूद रहे।

अपनी खुशियां दूसरो के मुस्कान में ढूंढेंगे: अभिषेक

अभिषेक का मानना है कि घूमना-फिरना और पार्टी तो सालभर होता रहता है, लेकिन कुछ समय जरूरतमंदों के लिये निकालना चाहिये। हर व्यक्ति के लिये जन्मदिन खास होता है। इसलिये समूह के लोगों ने तय किया कि हम सभी अपने जन्मदिन पर फिजूलखर्ची न करते हुए जरूरतमंद लोगों के बीच अपनी खुशियां उनके चेहरों पर मुस्कान लाकर ढूंढेंगे।

अभिषेक ने कहा, ‘‘हमलोग जन्मदिन पर पार्टी की अनुमानित राशि को ऐसे नेक कामों पर खर्च करते हैं। हमारा यह प्रयास कई दिनों से जारी है। हम सभी ने तय किया है कि इस कोशिश को भविष्य में भी जारी रखेंगे।“

दोनों किडनी खराब, पैसो की तंगी

गौरतलब है कि रमन की दोनों किडनी खराब हो जाने की वजह से उसका जीवन परेशानियों से जुझ रहा है। किडनी ट्रांसप्लांट के लिये रमन के पास रुपयों का इंतजाम नहीं होने के कारण पूरा परिवार परेशान रहता है। अभिषेक और उसके दोस्तों ने मिलकर उनकी परेशानी कम कर दी है।