– धर्मगुरुओं ने एक स्वर में कहा, ‘धार्मिक स्थलों पर करवाएंगे कोरोना एडवाइजरी की पालना’

– कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ धर्म गुरु समागम

बीकानेर, 22 अक्टूबर ( ओम एक्सप्रेस)। ‘हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान के तहत गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में धर्म गुरु समागम आयोजित हुआ। इस अवसर पर सभी धर्मों के गुरुओं ने एक स्वर में कहा कि धार्मिक स्थलों पर कोरोना एडवाइजरी की पालना सुनिश्चित करवाएंगे। किसी भी धार्मिक स्थल में आमजन बिना मास्क प्रवेश नहीं करें। सोशल डिसटेंसिंग रखें। बार-बार हाथ धोएं और हर जगह थूके नहीं, ऐसी सावधानियों के लिए जन-जन को जागरुक किया जाएगा। सभी धर्मगुरुओं ने कोरोना के विरूद्ध जिला कलक्टर के नेतृत्व में चल रहे जनांदोलन को कारगर बताया तथा कहा कि सामूहिक प्रयास सफल हों और बीकानेर को कोरोना से मुक्ति मिले।

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान में लगभग सभी धार्मिक स्थल खुल गए हैं तथा इनमें श्रद्धालु आने लगे हैं। इस दौरान प्रत्यक धार्मिक स्थल पर कोरोना एडवाइजरी की पालना हो, इसके प्रति जागरुकता का नेतृत्व धर्म गुरु करें। धार्मिक स्थलों पर माइक से संदेश प्रचारित हों तथा प्रवेश द्वार के पास एडवाइजरी की जानकारी से संबंधित पोस्टर-बैनर लगाए जाएं। धर्मगुरु समय-समय पर ऐसे संदेश भी प्रसारित करें, जिनसे आमजन में जागरुकता आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कोरोना के विरूद्ध जनांदोलन चल रहा है। यह तभी सार्थक होगा, जब इसमें सभी वर्गों के लोगों की सक्रिय भागीदारी होगी।

इनका रहा सान्निध्य

धर्म गुरु समागम में शिवबाड़ी मठ के स्वामी विमर्शानंद गिरि, शहर काजी मुस्ताक अहमद, नायब शाह नवाज, मसीह समाज की रेव. क्रिस्टीना डेनियल, रानीबाजार गुरुद्वारा के गुरविंद्र सिंह भाटिया, तारा सिंह मौजूद रहे। वहीं विभिन्न धार्मिक ट्रस्टों से जुड़े इकबाल हुसैन समेजा, रामदयाल पंवार, जेठाराम गहलोत, रामेश्वरलाल, सुभाष चंद मित्तल, विरेन्द्र चावला, कन्हैयालाल बोथरा, प्रकाश चंद्र शर्मा, गौरी शंकर, राजेश कुमार भोजक, विजय कुमार कोचर एवं बंशीलाल आचार्य आदि मौजूद रहे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने कहा कि धर्मगुरुओं ने संकट के दौर में हमेशा जिला प्रशासन का मार्गदर्शन किया है। वर्तमान परिस्थितियों में भी धर्मगुरु अपना सहयोग दें। जागरुकता अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने कहा कि जिला कलक्टर के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा 15 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को उसकी सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति जागरुक करें और कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने का प्रयास हो। इस दौरान जिला कलक्टर ने देवस्थान विभाग द्वारा प्रकाशित स्टीकर का विमोचन भी किया। देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त ओमप्रकाश पालीवाल ने बताया कि यह स्टीकर सभी धार्मिक स्थलों के बाहर लगाए जाएंगे। बैठक में विभाग की सोनिया रंगा एवं श्वेता चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।