-शिकायत के बावजूद अधिकारी मौन

सवांददाता, के,के,कुशवाहा

शमसाबाद। आगरा में पेयजल की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। लोग पानी के लिए सड़कों को जाम कर रहे हैं तो कहीं मटके फोड़कर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आगरा ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी पर संकट के बादल छाए हुए हैं। पानी के लिए त्राहि-त्राहि मची हुई है। वहीं शमसाबाद क्षेत्र के एक गांव में दबंग ग्रामीण ने टीटीएसपी की टंकी पर कब्जा कर लिया है और टंकी को तोड़कर अपना आशियाना बना लिया है। पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने इस दबंग की आला अधिकारियों से शिकायत भी की है लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हो सका है। दबंग की इस चुनौती के सामने आगरा के आला अधिकारी भी बौने नजर आ रहे हैं। जिसके बाद ऐसा लग रहा है कि ग्रामीणों की पेयजल समस्या को सूर्यग्रहण लग चुका है।

दरअसल क्षेत्रीय विधायक ने अपनी विधायक निधि से इस टीटीएसपी की टंकी का निर्माण करीब 8 साल पहले कराया था। इस टंकी के पानी से शमसाबाद ब्लॉक के ग्राम पंचायत सिकतरा के मजरा नगला सूरजभान गांव के करीब 25 परिवार अपने परिवार की प्यास बुझा रहे थे। गांव के ही दबंग ने एक दिन अपनी जमीन का हवाला देते हुए टीटीएसपी की टंकी को तोड़कर अपना आशियाना बना लिया जिसका ग्रामीणों ने विरोध भी किया। लेकिन दबंग के सामने ग्रामीणों की एक न चली और ग्रामीणों के सामने फिर वहीं पेयजल की समस्या का संकट गहराने लगा। ग्रामीणों ने इस समस्या के समाधान के लिए जनप्रतिनिधियों के दरवाजे की कुंडी भी खटखटाई लेकिन गांव के दबंग के सामने जनप्रतिनिधि भी कुछ न कर सके। ग्रामीणों को अब सिर्फ एक ही रास्ता दिख रहा था वह भी कानून का। ग्रामीण अपने हक की लड़ाई और पेयजल की समस्या से निजात पाने के लिए आगरा के आला अधिकारियों के चक्कर लगाने शुरू कर दिए। ग्रामीणों ने कई बार सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के लिए चिट्ठी लिखी और अपनी समस्या बताई और इसके साथ-साथ जिले के आला अधिकारियों को भी इस गंभीर समस्या से अवगत कराया है। लेकिन दबंग ग्रामीण के सामने जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ जिले के आला अधिकारी भी बोनी नजर आ रहे हैं।

टीटीएसपी की टंकी तोड़कर दबंगों द्वारा बनाए गए अपने आशियाने से गांव के करीब 25 परिवारों की पेयजल की समस्या बढ़ गई है। अपनी इस पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों को एक बार फिर वहीं धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होना पड़ेगा।

ग्रामीण जगबीर सिंह पुत्र मोहन सिंह ने बताया कि गांव में बनी टीटीएसपी की टंकी पर गांव के दबंगों द्वारा अवैध कब्जा कर लिया है। टीटीएसपी की टंकी पर अवैध कब्जा होने की वजह से गांव में पीने के पानी की किल्लत बढ़ गई है। गांव में पानी की किल्लत बढ़ने की वजह से आगरा के आला अधिकारियों से शिकायत भी की है लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।