– दो जमातियों की रिपोर्ट आई पोजिटिव
– फड़ बाजार और कोतवाली इलाके में कफ्र्यू
– मुकेश पूनिया-
बीकानेर। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये शासन प्रशासन के पुख्ता बंदोबश्तों,पुलिस की सख्ताई और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की कड़ी सतकर्ता के बावजूद भी बीकानेर अब सेफ जोन नहीं रहा। शहर के नूरानी मस्जिद इलाके से आईसोलेशन किये गये 11 तब्लीगी जमातियों में से दो जनों युसुफ अली (38 )और अमीन (29) की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। इसके बाद हाई अलर्ट मोड़ में आये प्रशासन के निर्देश पर पुलिस ने समूचे फड़ बाजार और कोतवाली इलाके में कफ्र्य लगाकर भारी तादाद में जाब्ता तैनात कर दिया है,एतिहात के तौर पर स्पेशल टॉस्क फोर्स भी तैनात करने की तैयारी चल रही है।

कफ्र्यू के चलते शहर को फड़ बाजार और कोतवाली इलाके से जोडऩे वाली तमाम सड़कों को बेरिकेट्स लगाकर सीज कर दिया गया है। जिला पुलिस के आला अधिकारी लगातार कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में मुनादी करवा कर लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दे रहे है। वहीं नूरानी मस्जिद,लुहारों की मस्जिद,फड़ बाजार इलाके में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर पहुंच कर लोगों की स्क्रिनिंग कराने में जुटी है,नगर निगम की टीमे इन इलाकों को सेनेटाइज करने में जुट गई है, कोरोना फैलने से घबराये लोगों की हवाईया उड़ी हुई है,कफ्र्यू के चलते समूचे इलाके में सन्नाटा पसर गया है।
कलेक्टर ने जारी किये कफ्र्यू के आदेश
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को कोतवाली और फड़ बाजार इलाके में कफ्र्यू लगाने का आपाद कालीन आदेश जारी करते हुए बताया कि बीकानेर जिले में इस वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अविलम्ब प्रतिबंधात्मक आदेश जारी नहीं किये जाते है तो आमजन में इस संक्रमण को तेजी से प्रसार हो सकता है, जिसेस मानव जीवन एवं लोक स्वास्थ्य बड़े पैमाने पर विक्षुब्ध हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के राणीसर बास स्थित नुरानी मस्जिद का क्षेत्र, फड़ बाजार का क्षेत्र व ठंठेरा मोहल्ले में स्थित लोहारों की मस्जिद का क्षेत्र में निवासरत नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक प्रशांति बनाये रखने कफ्र्यू लगाया गया है। कफ्र्यू क्षेत्र में चिकित्सकीय सेवाओं को छोड़कर अन्य समस्त व्यावसायिक एवं वाणिज्यिक संस्थान बंद रहेंगे तथा समस्त सामूहिक गतिविधियां एवं रैली, जुलूस, सभा एवं समारोह आदि पूर्णत्या प्रतिबंधित रहेंगे। व्यावसायिक,व्यापारिक प्रतिष्ठानों में दैनिक आवश्यकताओं से संबंधित किराणा एवं जनरल स्टोर इत्यादि एवं सब्जी की दुकानें आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे। क्षेत्र में सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

बढ सकता है कोरोना पोजिटिवों का आंकड़ा
बीकानेर। फड़बाजार के राणीसर बास स्थित नूरानी मस्जिद इलाके से आईसोलेशन किये गये तब्लीगी जमात के सभी लोग त्रिपुरा के रहने वाले है। जिनमें छह महिलाएं भी शामिल है। जानकारी रहे कि बीते मंगलवार की रात इन लोगों के नूरानी मस्जिद क्षेत्र में ठहराव की सूचना मिलने के बाद पुलिस जाब्ते के साथ मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इनका स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग कराई। बुधवार को पीबीएम अस्पताल में माहेश्वरी सदर स्थित आइसोलेशन सेंटर में भर्ती करवा दिया,इन ग्यारहों में से दो जनों की रिपोर्ट शुक्रवार सुबह पॉजिटिव आई है और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टी कर दी है। रिपोर्ट पोजिटिव आने के बाद दोनों कोरोना संक्रमितों को पीबीएम के कोरोना आईसीयू वार्ड में भेज दिया गया है,जहां चुरू से आये कोरोना संक्रमित सात तब्लीगी जमाती पहले से भर्ती है। जानकारी के अनुसार यह 11 लोग 5 मार्च को त्रिपुरा से दिल्ली पहुंचे थे,जहां निजामुद्दीन में हुए जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 8 मार्च की रात को दिल्ली-सराय-रोहिल्ला-बीकानेर ट्रेन से रवाना होकर 9 मार्च को सुबह बीकानेर पहुंचे थे। 9 मार्च से 16 तक फड़ बाजार स्थित तेलियों की मस्जिद में ठहरे व 17 मार्च से 29 मार्च तक तेली लुहारो की मस्जिद ठंठेरा बाजार में ठहराव किया। इसके बाद 30 मार्च को राणीसर बास की नूरानी मस्जिद में आ गये,यह भी पता चला है कि यह लोग बीकानेर से रवानगी लेकर दिल्ली जाने की तैयारी में थे लेकिन लॉकडाउन की वजह से जा नहीं पाये। बीकानेर की मजिस्दों में ठहराव के दौरान जमात के यह लोगों इलाके के कई स्थानीय लोगों के संपर्क में आये। इससे आशंका प्रबल है कि जमात के यह जिन लोगों के संपर्क में आये उनके भी कोरोना संक्रमण हो सकता है,इससे बीकानेर में भी अब कोरोना पोजिटिवों का आंकड़ा बढ सकता है, ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को अब बीकानेर की तस्वीर भी खौफनाक नजर आ रही है।

पसरा सन्नाटा, पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
कोरोना आपदा से निपटने के लिये 22 मार्च से लॉकडाउन के बावजूद सुबह से शाम तक भीड़ भाड़ से ग्रस्त नजर आने वाले कोतवाली और फड़ बाजार इलाके में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लगाए गए कफ्र्यू में पुलिस की सख्ती का असर भी दिखने लगा है। समूचे इलाके में सन्नाटा पसरा हुआ है, लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे है। पुलिस ने सुबह को फ्लैग मार्च निकाला। फ्लेग मार्च के दौरान आमजन को हिदायत दी है कि वे सुरक्षित रहे और स्वस्थ रहे। इसको ध्यान में रखते हुए किसी भी तरह घरों से बाहर न निकलें। क$फर्यू की पालना कराने के लिये सीओं सिटी सुभाष शर्मा,कोटगेट थानाधिकारी धरम पूनियां,सदर थानाधिकारी महावीर प्रसाद,कोतवाली थाना प्रभारी नवनीत सिंह पुलिस के जवानों के साथ फड़बाजार,रोशनीघर चौराहा,पुलिस लाईन,मुख्य डाकघर,लुहारों का मौहल्ला,नया कुंआ,मस्तान चौक सहित थाना क्षेत्र में लगातार फ्लेग मार्च कर लोगों से अपील कर रहे है। खबर है कि पूरे इलाके में ड्रोन से नजर रखी जा रही है और लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों से पुलिस सख्ती से निपट रही है। जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एतिहात के तौर पर में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला और पूरे इलाके को सील किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान कोरोना का संक्रमण रोकने के लिये सोशल डिस्टेंस की सबसे बड़ा विकल्प है,इसलिये तमाम जिलेवासी सोशल डिस्टेंस की पालना करें।