-30 हजार से अधिक पशुओं के लिए 243 पशु शिविर खोलने की मंजूरी जारी

– जिला कलक्टर नमित मेहता ने जारी किए स्वीकृति आदेश

जैसलमेर, 3 जून/भीषण गर्मी के मद्देनज़र अभाव ग्रस्त घोषित क्षेत्रों में पशुओं के संरक्षण के लिए आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग व्यापक प्रयासों में जुटा हुआ है। जैसलमेर जिले में अभावग्रस्त घोषित क्षेत्रों में लघु एवं सीमान्त कृषकों द्वारा अभाव अवधि के दौरान छोड़े गए पशुओं के संरक्षण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर पशु शिविर खोले जाने की स्वीकृति जारी की गई है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले की विभिन्न पंचायत समितियोंं में 30 हजार से अधिक पशुओं के लिए कुल 243 पशु शिविर खोलने की स्वीकृति जारी की जा चुकी है। इनमें 3 हजार 580 छोटे पशु तथा 26 हजार 757 बड़े पशु शामिल हैं।

पशुओं के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध रहेंगे

जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार इन पशु शिविरों में पशुओं के रखे जाने की समुचित व्यवस्था होगी। इसके अन्तर्गत बाड़ा, छाया, चारा संग्रहण स्थल, पानी इत्यादि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होंगी। स्वीकृति आदेश में कहा गया है कि एसडीआरएफ के मानदण्डों के अनुसार पशु शिविरों में रखे जाने वाले बड़े पशु को 70 रुपए प्रति पशु प्रतिदिन तथा छोटे पशु के लिए 35 रुपए प्रति पशु प्रतिदिन की दर से चारा/पशु आहार देने के लिए राहत सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

समय-समय पर होगा निरीक्षण

पशु शिविर चलाने वाली संस्था को 1 किलो पशु आहार बड़े पशु को तथा आधा किलो पशु आहार छोटे पशु को प्रति पशु प्रतिदिन की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। इन शिविरों का तहसीलदार व उपखण्ड अधिकारी आदि के द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाएगा।

कमेटी करेगी पशुओं का प्रमाणीकरण

पशु शिविरों में रखे जाने वाले पशुओं के प्रमाणीकरण के संदर्भ में स्थानीय रूप से पटवारी, ग्राम सेवक तथा नजदीकी स्कूल के अध्यापक को शामिल करते हुए एक कमेटी का गठन कर कमेटी की अनुशंसा के आधार पर ही पशुओं को शिविर में रखा जाएगा।

ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर भी लगेगी सूची

पशु शिविर चलाने वाली संचालक समिति में जिला कलक्टर द्वारा मनोनीत प्रतिनिधि को सदस्य रखा जाएगा। जिन लघु एवं सीमान्त कृषकों के पशुओं को पशु शिविरों में रखा जाएगा, उनके पशुओं की सूची (पशुओं के प्रकार सहित) ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी।

जैसलमेर -87 फीसदी कोरोना पोजिटीव हो चुके रिकवर,

74 में से 65 हो चुके हैं नेगेटिव, स्वस्थ होकर हुई वापसी

जैसलमेर, 3 जून/कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के साथ ही पोजिटीव पाए गए मरीजों के रिकवर होने की दिशा में जैसलमेर जिला बेहतर सफलता की ओर है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने बताया कि जैसलमेर जिले के कोरोना पोजिटीव पाए गए 6 जने बुधवार को नेगेटिव हो जाने पर स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इस तरह जैसलमेर जिले में अब तक कोरोना पोजिटीव आए 74 लोगों में से 65 जने नेगेटिव होने पर इनकी वापसी हो चुकी है। ये लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। कोरोना से रिकवर होने के मामले में जैसलमेर का प्रतिशत 87.83 है।

उन्होंने बताया कि अब केवल 9 जने ही उपचाररत हैं। इनमें 2 जने जोधपुर में तथा 7 जने जैसलमेर जिला मुख्यालय पर माहेश्वरी हॉस्पिटल स्थित कोरोना सेंटर में उपचाराधीन हैं।

जैसलमेर – कम्प्यूटर टंकण परीक्षा शुक्रवार को,

पॉलिटेक्निक कॉलेज में तीन चरणों में होगी

जैसलमेर, 03 जून/ मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्ति नियम 1996 के अन्तर्गत नियुक्त कार्मिकाें की कम्प्यूटर टंकण गति परीक्षा का आयोजन आगामी 5 जून, शुक्रवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय जैसलमेर में होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं टंकण परीक्षा आयोजन समिति के अध्यक्ष ओ.पी. विश्नोई ने यह जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा क्रमांक ओ-10001 से 10035 के लिए प्रातः 9 बजे परीक्षा प्रारम्भ होगी। इसी प्रकार परीक्षा क्रमांक ओ-10036 से ओ-10068 तक के परीक्षार्थियों लिए भी प्रातः 11 बजे परीक्षा आयोजित की जायेगी तथा परीक्षा क्रमांक एन-10069 से एन-10103 तक के परीक्षार्थियों के लिए इसी परीक्षा केन्द्र पर दोपहर 1 बजे कम्प्यूटर टंकण परीक्षा निर्धारित है।