-कोरोना बचाव के लिए विशेष जागरुकता अभियान
जैसलमेर में हुआ जिलास्तरीय शुभारंभ समारोह
प्रभारी मंत्री ने कोरोना यौद्धाओं को किया मास्क वितरण,
-जागरुकता की शपथ दिलाई और जागरुकता पुस्तिका व पेम्पलेट का विमोचन किया,
-संक्रमण से बचाव के लिए हरेक को करें सजग- डॉ. बी.डी. कल्ला
जैसलमेर, 22 जून/कोरोना से बचाव एवं रोकथाम के लिए व्यापक लोक जागरण के लिए विशेष जागरुकता अभियान के अन्तर्गत जिलास्तरीय शुभारंभ समारोह सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री परिसर स्थित डीआरडीए हाल में आयोजित किया गया।
समारोह में प्रभारी मंत्री, ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना यौद्धाओं के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पुलिस, शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को 500-500 मास्क का वितरण किया।

उन्होंने सभी उपस्थितजनों को कोरोना बचाव के लिए जागरुकता की शपथ दिलायी। प्रभारी मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा कोरोना जागरुकता विषय पर प्रकाशित लोक जागरण पुस्तिका ‘‘ घबराएं नहीं-सावधान रहें’’ तथा महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति, जैसलमेर द्वारा कोरोना जागरण पेम्पलेट का विमोचन किया। समारोह का संचालन शिक्षाविद् एवं रंगकर्मी विजय बल्लाणी ने किया।
इनकी रही खास मौजूदगी
समारोह में जिले के प्रभारी सचिव एवं महिला एवं बाल विकास विभागीय आयुक्त डॉ. के.के. पाठक, विधायक रूपाराम, सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू, बाल कल्याण समिति, जैसलमेर के अध्यक्ष अमीन खान, समाजसेवी गोविन्द भार्गव, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के समन्वयक उम्मेदसिंह तंवर एवं सह समन्वयक रूपचन्द सोनी, पूर्व विधायक मुलतानाराम बारूपाल, पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर, अतिरिक्त आयुक्त (उप निवेशन) दुर्गेश बिस्सा, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश,उपनिवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकर, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभागीय अधीक्षण अभियन्ता सुरेशचन्द जैन, अधीक्षण अभियन्ता (विद्युत) नरेन्द्र कुमार जोशी, कृषि उप निदेशक राधेश्याम नारवाल सहित अधिकारीगण, जन प्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
-जीवनशैली को बनाएं सक्षम
समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री, ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने स्वास्थ्य रक्षा के लिए प्राचीन परम्पराओं को अपनाने, सेहत सूत्रों को आत्मसात करने तथा प्राकृतिक उपायों को अमल में लाने पर जोर दिया और कहा कि जीवनशैली को इस प्रकार ढालें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में अभिवृद्धि हो। कोरोना से बचाव के उपाय अपनाते हुए इसके साथ जीना सीखें।
सावधानियाें पर दें सर्वाधिक ध्यान
उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग, भौतिक दूरी रखने और बार-बार हाथ धोने पर खास जोर दिया और कहा कि मुख्यमंत्रीजी की मंशा यही है कि यह संदेश गांव-ढांणियों में हरेक व्यक्ति तक पहुंचे। डॉ. कल्ला ने नियमित व्यायाम को जीवनचर्या में शामिल करने का आह्वान भी किया।
प्रकृति से जुड़े रहें
प्रभारी सचिव डॉ. के.के. पाठक ने कोरोना से मुक्त रहने के लिए सभी उपायों को काम में लेने को जिन्दगी का अहम् अंग बनाने पर बल दिया और कहा कि आधुनिक विकास और नवीन आयामों को आत्मसात जरूर करेंं लेकिन अपनी पुरातन परंपराओं से जुड़े रहें ताकि परिवेशीय खतरों से निपटने की क्षमता बरकरार रह सके।
डीएम और टीम जैसलमेर की सराहना
डॉ. पाठक ने कोरोना दौर में जैसलमेर से बहुत बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों को सकुशल घर पहुंचाने की दिशा में किए गए सराहनीय प्रबन्धों के लिए जिला कलक्टर की तारीफ की और कहा कि जिला प्रशासन ने बेहतर काम किया है।
विधायक रूपाराम ने सराहे जिला प्रशासन के प्रयास
जैसलमेर विधायक रूपाराम ने जैसलमेर जैसे विस्तृत परिक्षेत्र में पसरे हुए और भौगोलिक विषमताओं वाले जिले को विशेष महत्व देने की आवश्यकता जताई और कोरोना से मुक्ति के लिए जिले में किए गए सभी प्रयासों के लिए जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने वाहनों में पर्याप्त संख्या में मास्क रखें तथा जब भी भ्रमण पर जाएं, इनका जरूरतमन्द ग्रामीणों को वितरण करें।
टीम भावना से आए सार्थक परिणाम
जिला कलक्टर नमित मेहता ने पॉवर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जैसलमेर जिले में कोरोना संक्रमण के शुरूआती दौर से लेकर अब तक किए गए प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी और कहा कि टीम भावना से किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि जैसलमेर इस दिशा में सफल हो रहा है। उन्होंने इस अभियान को जन अभियान बनाने का आह्वान किया व कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप हर जिलेवासी तक कोरोना से बचाव का संदेश दिया जाएगा।
सीईओ ने दी अभियान की जानकारी
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए जिले में संचालित 10 दिवसीय विशेष जागरुकता अभियान की विस्तार से जानकारी दी और इनमें व्यापक जन सहभागिता का आह्वान किया।
– बचाव के उपायों पर दी जानकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने जिले में कोरोना से बचाव के बारे में अब तक किए गए प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और पीपीटी के माध्यम से चिकित्सा विभाग तथा जिला प्रशासन के प्रयासों से रूबरू कराया।
समारोह के अन्त में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने आभार प्रकट किया।

– कोरोना बचाव जागरुकता अभियान
– प्रभारी मंत्री डॉ.. बी.डी. कल्ला ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन
जैसलमेर, 22 जून/प्रभारी मंत्री, ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री परिसर में विशेष जागरुकता अभियान के अन्तर्गत लगाई गई कोरोना बचाव जागरुकता प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया।
डॉ. कल्ला ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव और जरूरतमन्दों को राहत से लेकर सभी प्रकार की गतिविधियों को देखा तथा सराहना की। इस दौरान विधायक रूपाराम, नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला व प्रभारी सचिव डॉ. के.के. पाठक सहित जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित पोस्टर्स की विषय वस्तु के बारे में परिचित कराया। जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने प्रदर्शनी से पूर्व कोरोना बचाव जागरुकता हस्ताक्षर अभियान के फ्लेक्स पर हस्ताक्षर कर हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की।

– मनोहारी रंगोली ने दिया कोरोना से बचाव का संदेश
-प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने किया अवलोकन
जैसलमेर, 22 जून/प्रभारी मंत्री, ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने सोमवार को जैसलमेर कलक्ट्री परिसर में कोरोना बचाव के लिए जागरुकता का संदेश देने बनाई गई मनोहारी रंगोली का अवलोकन कर सराहना की। इस अवसर पर विधायक रूपाराम, सभापति हरिवल्लभ कल्ला, प्रभारी सचिव डॉ. के.के. पाठक, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू सहित जन प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

– प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना बचाव जागरुकता रथ को दिखायी हरी झण्डी
जैसलमेर, 22 जून/प्रभारी मंत्री, ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना बचाव के लिए विशेष जागरुकता अभियान के अन्तर्गत सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री परिसर से जागरुरता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रथ के आगे ही आगे ट्राफिक पुलिस विभाग की ओर से कोरोना जागरुकता बाईक रैली भी निकाली गई।
इस अवसर पर विधायक रूपाराम, सभापति हरिवल्लभ कल्ला, प्रभारी सचिव डॉ. के.के. पाठक, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू सहित जन प्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।