जयपुर।चर्चित आईएएस अधिकारी अतहर आमिर लौटकर अपने प्रदेश जम्मू-कश्मीर जा रहे है । केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतहर के उस आवेदन को मंजूर कर लिया है जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लिए प्रतिनियुक्ति मांगी थी । राजस्थान सरकार की स्वीकृति के बाद अतहर की शीघ्र जम्मू-कश्मीर चले जाएंगे । वे मूलतः जम्मू स्थित अनन्तनाग के रहने वाले है ।

अतहर उस वक्त चर्चा में आये थे जब उन्होंने 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी से शादी की थी । सिविल सेवा की परीक्षा में टीना ने प्रथम और अतहर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया था । ट्रेनिंग के दौरान प्यार हुआ और 20 मार्च 2018 में कोर्ट मैरिज के जरिये दोनो विवाह सूत्र में बंध गए । शादी के वक्त टीना का कहना था कि वह संसार की सबसे खुशनसीब युवती है जिसे अतहर जैसा शोहर मिला । ऐसी ही प्रतिक्रिया टीना के बारे में अतहर की थी । कोर्ट मैरिज के बाद 7 अप्रेल, 2018 को विधिवत विवाह अनुष्ठान हुआ जिसमें दोनों पक्षो के लोग शरीक हुए ।

दोनो का दाम्पत्य जीवन बमुश्किल ढाई साल चला । अंततः दोनो ने आपसी रजामंदी से तलाक लेने का फैसला किया । अदालत ने छह माह का कूलिंग पीरियड रखा । आखिरकार दोनो अलग होकर रह गए । टीना इस वक्त वित्त विभाग में संयुक्त सचिव (टैक्स) के पद पर तैनात है तो अतहर जयपुर जिला परिषद में कार्यकारी अधिकारी के तौर पर कार्यरत है ।

भोपाल की रहने वाली टीना डाबी का जन्म एक समृद्ध अनुसूचित जाति (काम्बले) परिवार में हुआ । इनके पिता जसवंत डाबी दूरसंचार विभाग में इंजीनियर पद पर तैनात है । जबकि माँ हिमानी भी इंजीनियर है । एक बहिन है जिसका नाम रिया है । टीना ने अपनी पढ़ाई श्रीराम लेडी कॉलेज दिल्ली से पूरी की । वह प्रारम्भ से ही पढ़ाई में होशियार थी । टीना का परिवार बहुत पहले ही दिल्ली आगया था । अतहर एक साधारण मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते है । इनके पिता मोहम्मद शफी अनन्तनाग में ही अध्यापक है । परिवार में पिता के अलावा अम्मी, दो बहिने और एक भाई है ।

टीना और अतहर के बीच प्यार उस वक्त परवान पर चढ़ा । अतहर ने 11 मार्च, 2018 को टीना के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा । लेकिन टीना ने तत्काल कोई जवाब नहीं दिया । अंततः तीन चार दिन बाद उन्होंने विवाह के लिए हाँ करदी । अतहर से टीना प्यार तो पहले से ही करती थी । आखिरकार 20 मार्च को दोनों ने जयपुर में कोर्ट मैरिज करली जिसमे चन्द लोग ही शरीक हुए ।

दोनो का दाम्पत्य जीवन डेढ़ दो साल प्रसन्नता से चलता रहा । लेकिन वैचारिक मतभेद के चलते दोनो के बीच दूरियां पैदा होने लगी । अतहर कट्टर मुस्लिम विचारधारा का है जबकि टीना और उसका परिवार खुले विचार रखते है । टकराहट तब और ज्यादा बढ़ गई जब टीना ने अपने नाम के पीछे से “खान” हटा दिया । शादी के बाद उसका नाम “टीना डाबी खान” होगया था ।

विवाहोपरांत टीना कश्मीर की बहू के नाम से विख्यात होगई थी । टीना ने अपने सोशल अकाउंट से कश्मीरी बहू का सम्बोधन हटा दिया । तलाक का असली कारण तो ज्ञात नही हो सका है । लेकिन बताया जाता है कि टीना के तुनक मिजाजी की वजह से यह जोड़ी टूटी है । टीना को क्रोध बहुत जल्दी आता है । जबकि अतहर शांत स्वभाव का है । ऐसी भी चर्चा है अतहर के परिवार वाले टीना को मुस्लिम तौर तरीके अपनाने के लिए दबाव डालता रहता था । टीना को यह सब पसंद नही था ।

टीना जब भीलवाड़ा में उप खंड अधिकारी के पद पर तैनात थी तब उन्होंने कोरोना काल मे बेहतर तरीके से कार्य किया । समूचे विश्व मे टीना के रणनीति को “भीलवाड़ा मॉडल” के नाम से ख्याति मिली । फिलहाल वे जयपुर में वित्त विभाग के अधीन संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत है । नए बजट में टीना की योग्यता की निश्चित रूप से झलक मिलेगी ।