– कुलपति प्रो.वी.के.सिंह ने किया विमोचन
बीकानेर 28 अक्टुबर। डूंगर महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग द्वारा 4 नवम्बर को जीवन विज्ञान के नवीन आयाम विषयक राष्ट्रीय वेबिनार के फ्लायर/ब्रोशर का विमोचन महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी.के.सिंह ने किया। प्राचार्य डाॅ.जी.पी. सिंह ने बताया कि महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एम एस काॅलेज प्राचार्य डाॅ. शिशिर शर्मा एवं नोखा काॅलेज के प्राचार्य डाॅ रविन्द्र मंगल रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो. सिंह ने डूंगर महाविद्यालय एवं सुदर्शना कन्या महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का संघटक महाविद्यालय बनाये जाने की महती आवश्यकता पर बल दिया। कुलपति ने कहा कि संघटक महाविद्यालय बनाये जाने से बीकानेर सम्भाग में शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हो सकेगी। संकाय सदस्यों से परिचय करते हुए कुलपति प्रो. सिंह ने डूंगर काॅलेज में चल रहे विकिरण जैविकी, हरित रसायन एवं अन्य क्षेत्रों के शोध कार्य की विशेष रूप से सराहना की।
राष्ट्रीय वेबिनार के संयोजक डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि 4 नवम्बर को होने वाले वेबिनार के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो.वी.के.सिंह, विशिष्ट अतिथि टांटिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एम.एम.सक्सेना एवं एम.एस.काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. शिशिर शर्मा होगें। डाॅ. पुरोहित ने बताया कि इस अवसर पर हरित रसायन प्रयोगशाला के डाॅ. नरेन्द्र भोजक एवं अन्य वैज्ञानिकों ने कुलपति को काॅलेज में ही निर्मित सैनिटाइजर भेंट किया।

अपने उद्बोधन में रूक्टा के प्रान्तीय महामंत्री डाॅ. विजय कुमार ऐरी ने कुलपति का परिचय करवाते हुए शिक्षक संगठनों द्वारा विश्वविद्यालय को हर सम्भव सहयोग देने का विश्वास दिलाया। डाॅ. ऐरी ने आशा व्यक्त की इस प्रकार के कार्यक्रम से कुलपति एवं शिक्षकों के बीच सीधा संवाद स्थापित हुआ है जिससे शिक्षकों की अनेक समस्याओं का निराकरण हो सकेगा।
विशिष्ट अतिथि डाॅ. शिशिर शर्मा एवं डाॅ. रविन्द्र मंगल ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि इस प्रकार के वेबिनार से शोधार्थियों एवं संकाय सदस्यों को जीवन विज्ञान की नवीनतम जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।
आयोजन सचिव डाॅ. अरूणा चक्रवर्ती ने बताया कि वेबिनार में रोहतक की डाॅ. विनीता शुक्ला, रणथम्भौर के बाघ विशेषज्ञ डाॅ. धर्मेन्द्र खण्डाल एवं जुलोजिकल सोसायटी आॅफ इण्डिया के अघ्यक्ष डाॅ. बी.एन.पाण्डे होगें। डाॅ. चक्रवर्ती ने बताया कि विषय विशेषज्ञों द्वारा जीवन विज्ञान से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रस्तुत की जावेगी। उन्होनें कहा कि वेबिनार में देश विदेश के 500 से भी अधिक शिक्षक, शोधार्थी एवं वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर डाॅ. ऐ.के.यादव, डाॅ. अनिला पुरोहित, डाॅ. नरेन्द्र लाम्बा, डाॅ. बृजरत्न जोशी, डाॅ. नवदीप सिंह, डाॅ. विक्रमजीत, डाॅ. नरेन्द्र नाथ, डाॅ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित, डाॅ. राजनारायण व्यास, डाॅ. सुषमा जैन, डाॅ.सोनू शिवा, डाॅ. हेमेन्द्र भण्डारी, डाॅ. सुरेश यादव, डाॅ. मैना निर्वाण, डाॅ. साधना भण्डारी सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, डीन तथा संकाय सदस्य उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अन्त में राजकीय महाविद्यालय देशनोक की प्राचार्य डाॅ. शालिनी मूलचन्दानी के आगन्तुकों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।