बीकानेर /राजकीय डूंगर महाविद्यालय के छात्र संघ कार्यालय का उद्घाटन एवं वार्षिकोत्सव शनिवार को सम्पन्न हुआ। वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. राजेन्द्र पुरेाहित ने बताया कि कार्यक्रम के उद्घाटन कर्ता पूर्व सांसद श्री दीपेन्द्र हुड़डा एवं मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला रहे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में खाजूवाला विधायक श्री गोविन्दराम मेघवाल, सादुलपुर विधायक श्रीमाती कृष्णा पूनिया, लाडनूॅं विधायक श्री मुकेश भाकर, पूर्व गृह राज्य मंत्री श्री वीरेन्द्र बेनीवाल, एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष श्री अभिमन्यु पूनियां उपस्थित रहे। अध्यक्षता प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने मां संरस्वती की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया। सर्वप्रथम अपने उद्बोधन में छात्र संघ अध्यक्ष श्री कृष्ण गोदारा ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए इस सत्र छात्र संघ पदाधिकारियों द्वारा महाविद्यालय में छात्र हित में किये गये विकास कार्यों का उल्लेख किया। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष श्री रामनिवास कूकणा ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में छात्र हितों में संगठन द्वारा किये गये संघर्ष का जिक्र किया।
छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष श्री शिवलाल गोदारा ने अतिथियों से डूंगर एवं सुदर्शना कन्या महाविद्यालयों को गंगा सिंह विश्वविद्यालय का संघटक काॅलेज बनाने की अपील की। प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करतेे हुए पिछले सत्रों में काॅलेज में सम्पन्न्ा शैक्षणिक एव ंसह शैक्षणिक गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होनें सरकार से महाविद्यालय में रिक्त पदों को शीघ्र ही भरने की अपील की।

मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री डाॅ. बी.डी.कल्ला ने अपने उद्बोधन में कहा कि उन्हीें के प्रयासों से डूंगर काॅलेज में एम.एससी., एम.फिल. तथा एल.एल.एम. कक्षायें प्रारम्भ की गयी। उन्होनें कहा कि आज राजस्थान के अधिकांश जिला में बीकानेर से पढ़े हुए जिला जज कार्यरत हैं। उन्होनें कहा कि बीकानेर में उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र, आचार्य तुलसी केन्सर हाॅस्पीटल आदि अनेक ऐसी संस्थायें हैं जो कि बीकानेर का नाम विश्व भर में रोशन कर रही हैं। डाॅ. कल्ला ने आगे कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिले में एक मेडीकल काॅलेज खोलने की दिशा में राज्य सरकार प्रयासरत है। उन्होनें विद्यार्थियों से अपील की कि वे आईएएस, आईपीएस, चिकित्सक अथवा इंजीनियर बनने का सपना साकार करें। उन्होनें आह्वान किया कि जाति, धर्म के आधार पर भेदभाव किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जावेगा। डाॅ. कल्ला ने युवाओं से आह्वान किया कि संविधान की रक्षा करना प्रत्येक भारतीय का कत्र्तव्य है। इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने बड़ी संख्या में उपस्थित जन समुदाय से भारत माता की जय बोलने का आग्रह किया।
उद्घाटन कर्ता पूर्व सांसद श्री दीपेन्द्र हुड्डा ने डाॅ. कल्ला द्वारा डूंगर काॅलेज में करवाये गये विकास कार्यों का उल्लेख किया। इस अवसर पर श्री हुड्डा ने कहा कि राजस्थान और हरियाणा में विशेष संास्कृतिक एवं सामाजिक घनिष्ठता है। श्री हुड्डा ने श्रीमती कृष्णा पूनिया के खेलों एवं समाज सेवा में किये गये योगदान की सराहना करते हुए युवाओं से श्रीमती कृष्णा पूनिया को आदर्श मानते हुए खेलों में मुख्य रूप से भाग लेने की सीख दी। जय जवान जय किसान का नारा देते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि युवाआपें को सीमित संसाधनों में बेहतर कार्य करने की अपील की। उन्होनें बढ़ती बेरोजगारी पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार से युवाओं को अधिकाधिक रोजगार देने की अपील की।

लाडनू विधायक श्री मुकेश भाकर ने श्री दीेपेन्द्र ंहुड्डा का राष्ट्रीय राजनीति में युवाओं को पहचान दिलवाने में विशेष योगदान की सराहना की। श्री गोविन्द मेघवाल ने महिला एवं दलित वर्गों को शिक्षा की महती आवश्यकता पर बल दिया। श्रीमती कृष्णा पूनिया ने श्री दीपेन्द्र हुड्डा का राजस्थान से संबंधों का विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्हानें इस अवसर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी के तकनीक के क्षेत्र में की गयी विकास यात्रा का स्मरण दिलाया। पूर्व मंत्री श्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने डूंगर काॅेलेज को बीकानेर की ऐतिहासिक धरोहर बताते हुए कहा कि इसी महाविद्यालय में कई पीढ़ियां अध्ययन करती आ रही हैं।इस अवसर पर अतिथियों ने छात्र संघ कार्यालय का फीता काट कर उद्घाटन किया। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका मनीषा का लोकार्पण भी किया गया। साथ ही सभी ने विद्याथिेयों को अनुशासन में रहने की सीख भी दी। कार्यक्रम का संचालन श्री ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।