बीकानेर। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में सोमवार को कौशल उन्नयन विषयक समर कैम्प का आगाज किया गया। कार्यक्रम के मुय अतिथि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच.डी.चारण रहे तथा अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. एन.के.व्यास ने की। अपने स्वागत भाषण में प्राचार्य डॉ. व्यास ने एक माह चलने वाले समर कैम्प की उपादेयता पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों से इसमें अधिकाधिक संख्या में भाग लेने की अपील की।

mannat

उपाचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने विषय प्रवर्तन करते हुए कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। डॉ. कौशिक ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के सम्प्रेषण, योग एवं ध्यान तथा फोटोग्राफी व वीडियाग्राफी का प्रशिक्षण दिया जावेगा। इसके अतिरिक्त आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा एवं ईलेट्स टेक्नोमीडिया के मध्य हुए करार के अन्तर्गत इलेक्ट्रोनिक मीडिया एवं जनसंचार तथा फोटो एवं वीडियोग्राफी विषयक दो विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेगें। डॉ. कौशिक ने यह भी बताया कि 13 जुलाई को ओएमआर आधारित सामान्य ज्ञान परीक्षा एवं अतिथि भाषा से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये जावेगा जिस हेतु माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के माध्यम से पंजीयन करावाया जा सकेगा।


मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. चारण ने अपने उद्बोधन में कहा कि राजकीय महाविद्यालयों में इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। उन्होनें कहा कि अंग्रेजी भाषा आज वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख भाषा बन चुकी है तथा इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा की बारीकियों को समझने में सहायता मिलेगी। डॉ. चारण ने कहा कि योग एवं ध्यान विद्यार्थियों को एकाग्र होकर पढऩे में सहायक होते हैं। उन्होनें कहा कि फोटो एवं वीडियोग्राफी भी एक कला है जिसके माध्यम से रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकते हैं। अपने उद्बोधन में प्रो. चारण ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन एक माह तक ही सीमित न होकर पूरे वर्ष पर्यन्त आयोजित होने चाहिये।

OmExpress News
कार्यक्रम में डॉ. दिव्या जोशी ने अंग्रेजी भाषा दक्षता, डॉ. प्रताप सिंह ने फोटो एवं वीडियोग्राफी तथा डॉ. प्रकाश आचार्य ने योग एवं ध्यान के महत्वपूर्ण पहलुओं को विस्तार से बताया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सोनू शिवा ने किया तथा डॉ. प्रकाश आचार्य ने धन्यवाद ज्ञापित किया।