बीकानेर, 10 सितंबर। ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शुक्रवार को जिला अस्पताल में बनने वाले कोरोना वार्ड का भूमि पूजन व शिलान्यास किया। इस वार्ड के लिए रिन्यू पावर द्वारा 70 लाख तथा राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन (आर.आर.ई .सी.) द्वारा 65 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। इस अवसर पर डॉ.कल्ला ने कहा कि शहरी क्षेत्र के लोगों को जिला अस्पताल का अधिक से अधिक लाभ मिले तथा यहां सभी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं हों, इसके मद्देनजर प्राथमिकता से कार्य किए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में 1 करोड़ रुपए की लागत से न्यू बोर्न बेबी केयर यूनिट बनाया गया है। विधायक मद से 45 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट बनाया जा रहा है तथा 35 लाख रुपए की दो एंबुलेंस जिला अस्पताल के सुपुर्द की गई हैं। यहां आवश्यकता अनुसार अन्य सुविधाएं भी प्राथमिकता से उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनेस्थीसिया की स्थाई नियुक्ति करवाई जाएगी। यह व्यवस्था होने तक सप्ताह में दो दिन पी.बी.एम.अस्पताल से स्त्री रोग विशेषज्ञ और एनेस्थीसिया की सेवाएं जिला अस्पताल को उपलब्ध करवाने के लिए मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को निर्देशित किया।

ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में बीकानेर लगातार आगे बढ़ रहा है। बीकानेर में कैंसर व हृदय रोग की उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। वहीं पीबीएम अस्पताल में संक्रामक रोगों के इलाज के लिए अलग से अस्पताल बनाने हेतु विधायक मद से 1 करोड़ रुपए दिए गए हैं।
डॉ.कल्ला ने कहा कि बीकानेर का समग्र विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके लिए वे सदैव प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा भी जिले को अनेक सौगातें दी गई हैं। इस वर्ष बजट में डेयरी साइंस, पब्लिक हेल्थ,आयुर्वेद महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा डूंगर तथा एमएस कॉलेज में नए संकाय प्रारंभ किए गए हैं। जिले में सड़क तंत्र सुदृढ़ीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
ऊर्जा मंत्री डॉ.कल्ला ने युवाओं को एंटरप्रेन्योर के रूप में आगे आने का आह्वान किया, जिससे जिले के संपूर्ण विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। साथ ही शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने में आमजन की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर प्रत्येक व्यक्ति कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना करे।
सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ.मुकेश आर्य ने कहा कि कोरोना वार्ड, जिला अस्पताल के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इससे अस्पताल में 50 बैड की क्षमता की वृद्धि होगी।
रिन्यू पावर के दीपक पुरोहित ने कहा कि कोरोना की प्रतिकूल परिस्थितियों में अनेक कॉर्पोरेट इकाइयों ने अपनी क्षमता के अनुसार सहयोग किया है। रिन्यू पावर ने भी सामाजिक सरोकार से जुड़े विभिन्न कार्य किए हैं।
जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने स्वागत उद्बोधन दिया। अविनाश व्यास द्वारा आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया। इससे पहले पंडित सोमनाथ व्यास ने वैदिक मंत्रोचार के साथ ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के करकमलों से कोविड वार्ड का भूमि पूजन करवाया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओ.पी.चाहर, तहसीलदार कालूराम, महेंद्र कल्ला, रमेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।