बीकानेर। इस वर्ष के बीकानेर थिएटर फेस्टिवल के पोस्टर का विमोचन मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में कला और संस्कृति मंत्री डॉ बी डी कल्ला, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, शिक्षाविद्् गौरीशंकर व्यास, हंसराज डागा, रंगकर्मी सुधेश व्यास और उधमी मधुसुदन गुप्ता, सुमित कोचर ने किया। इस अवसर पर डॉ कल्ला ने कहा कि बीकानेर कला-संस्कृति-साहित्य और रंगकर्म की बीकानेर की समृद्ध परम्पराओं में बीकानेर थिएटर फेस्टिवल माथे पर सुंदर कलँगी की तरह चमकने लगा है।

gyan vidhi PG college

यहां की समृद्ध रंग परंपराओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मशहूर रंगकर्मी पृथ्वीराज कपूर ने एक समय जब गंगाथिएटर में नाटक मंचित किए थे, तो उन्हें ये थिएटर और शहर की ऑडियंस इतनी पसंद आई कि उन्होंने कहा कि मेरा बस चलता तो मैं इस समृद्ध शहर के इस अदभुत हॉल को पहिये लगाकर मुंबई ले जाता। थिएटर फेस्टिवल के बहाने देशभर के रंगकर्मी और कलानुरागी हर साल बीकानेर आते है जिससे शहर के पर्यटन को भी फायदा मिल रहा है। शहरवासियों को इस अभिनव आयोजन का लाभ उठाना चाहिए और परिवार सहित मनोरंजन के इस स्वस्थ माध्यम को देखने आना चाहिए।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि इस बार का फेस्टिवल और ज्यादा भव्य, और ज्यादा बड़े फलक पर आयोजित होगा और आम आदमी को नाटक से जोडऩे की दिशा में और ज्यादा प्रयास किये जाएंगे। आयोजन के प्रचार-प्रसार हेतु विशेष प्रयास किये जाएंगे। इस बार का बीकानेर थियेटर फेस्टिवल बहुभाषाई होगा और दर्शकों को मणिपुरी, मलयालम और पंजाबी भाषा में भी नाटक देखने को मिलेंगे, जिससे बाहर के राज्यों की संस्कृति और भाषाई मधुरता से लोग परिचित हो पाएंगे।


15 राज्यो से 24 नाट्य दल आएंगे बीकानेर इस बार के फेस्टिवल में भाग लेने के लिए देश के 15 राज्यों के 24 नाट्यदल बीकानेर आएंगे और अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इनमें मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, केरल, तमिलनाडू, आंधप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, गोवा, गुजरात, मध्यप्रदेश, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान शामिल होंगे। इस लिहाज से बीकानेर प्रदेश के सबसे बड़े फेस्टिवल को इस बार आयोजित करने जा रहा है। होली से पहले ही बीकानेर में लोकरंग बिखरेगा जब फेस्टिवल के दौरान रोज रात को लोक नाटकों का मंचन खुले चौक में होगा। हरियाणा के सांग और राजस्थान के कुचामणी ख्याल से लोग आनन्दित होंगे।

arham-english-academy