– पं. रविन्द्र शास्त्री

साथ ही जानें इस महीने में होने वाले ग्रहों के गोचर, तीज-त्यौहार और राशिनुसार ज्योतिष्य उपायों के बारे में।

साल 2020 को खत्म होने में अब कुछ ही महीने बाकी हैं। ऐसे में हमारे लिए हर एक दिन की अहमियत काफी बढ़ जाती है। हम अपने हर दिन, सप्ताह और महीने को बेहतर तरीके प्लान करके चलना चाहते हैं, ताकि वर्ष के आखिर तक हमारे द्वारा सोचा गया हर एक कार्य पूरा हो जाए। ऐसे में यह मासिक फल आपके लिए बहुत मददगार सिद्ध होगा। इस लेख के ज़रिए आप अक्टूबर के महीने में अपने पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, स्वास्थ व करियर आदि से जुड़ी सारी जानकारी पा सकते हैं। यकीन मानिए ये जानकारी आपकी प्लानिंग और आने समय को बेहतर बनाने में कारगर सिद्ध होगी। तो चलिए बिना देर किए शुरुआत करते हैं, अक्टूबर महीने के मासिक फल की और जानते हैं कि आने वाला महीना कैसा रहेगा

सभी 12 राशि के जातकों के लिए

अक्टूबर महीने का हिंदू पंचांग
हिन्दू पंचांग के अनुसार अक्टूबर का महीना उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में हिन्दू माह आश्विन के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से शुरू होगा और अश्विनी नक्षत्र में आश्विन महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को महीना समाप्त होगा। साल के बाकि सभी महीनों की तरह इस महीने भी सभी विभिन्न ग्रहों की चाल निश्चित रूप से ही प्रत्येक 12 राशियों के जातकों के जीवन पर अपना प्रभाव डालेगी।

इस माह किन ग्रहों का होगा गोचर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार अक्टूबर महीने में मंगल, बुध, सूर्य और शुक्र जैसे चार बड़े ग्रहों का गोचर, वक्री या अस्त होगा। अक्टूबर 2020 में होने वाले इन ग्रहों का स्थान परिवर्तन सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन को अलग-अलग प्रकार से प्रभावित करेगा। एक तरफ जहाँ इन ग्रहों का गोचर कुछ जातकों के जीवन में अनेकों ख़ुशियाँ लाएगा, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राशि के लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

अक्टूबर महीने में कुल चार गोचर होने वाले हैं।

4 अक्टूबर, रविवार को मंगल ग्रह का बृहस्पति के स्वामित्व वाली मीन राशि में गोचर होगा।
14 अक्टूबर, बुधवार को बुध ग्रह का वायु तत्व की राशि तुला में गोचर होगा।
17 अक्टूबर, शनिवार को ग्रहों के राजा सूर्य का शुक्र के स्वामित्व वाली तुला राशि में गोचर होगा।
बुध ग्रह तुला राशि में 20 अक्टूबर, 2020 को अस्त हो जायेगा। बुध की यह स्थिति 31 अक्टूबर, 2020 तक रहने वाली है।
23 अक्टूबर, शुक्रवार को शुक्र ग्रह का पृथ्वी तत्व की राशि कन्या में गोचर होगा।

अक्टूबर 2020 में आने वाले तीज-त्यौहार

माह ,तारीख़ ,वार ,व्रत-त्यौहार

अक्टूबर 1, गुरुवार पूर्णिमा व्रत
अक्टूबर 5, सोमवार संकष्टी चतुर्थी
अक्टूबर 7, बुधवार रोहिणी व्रत
अक्टूबर 09, शुक्रवार कालाष्टमी
अक्टूबर 13, मंगलवार पुरषोत्तम एकादशी
अक्टूबर 14, बुधवार प्रदोष व्रत (कृष्णा)
अक्टूबर 15, बृहस्पतिवार मासिक शिवरात्रि

अक्टूबर 16, शुक्रवार अमावस्या

अक्टूबर 17, शनिवार शरद नवरात्रि, तुला संक्रांति, घट-स्थापना सेलपुत्री पूजन, महाराजा अग्रसेन जयंती
अक्टूबर 18 रविवार ब्रह्मचारिणी पूजन
अक्टूबर 19 सोमवार चन्द्र घंटा पूजन

अक्टूबर 20, मंगलवार ललिता व्रत, कुस्मंडा पूजन, विनायक चतुर्थी

अक्टूबर 21, बुधवार कल्परम्भ, सरस्वती आवाहन, बिल्व-निमंत्रण,स्कन्द माता पूजन अकाल-बोधन

अक्टूबर 22, बृहस्पतिवार नव-पत्रिका पूजन कत्यानी पूजन , सरस्वती पूजा

अक्टूबर 23, शुक्रवार , कालरात्रि पूजन ,नव-पद ,

अक्टूबर 24, शनिवार, दुर्गा महा अष्टमी महागौरी पूजन ,

अक्टूबर 25, रविवार, शरद नवरात्रि , दुर्गा सिद्ध दात्री पूजन, बलिदान, आयुध पूजा, दक्षिण सरस्वती पूजा, बंगाल महा-नवमी, दशहरा पूजन उत्सव

नोट – तीज-त्यौहार और व्रत आदि के दिन से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा और महत्व आदि के विषय में जानने के लिए संपर्क करें

ज्योतिष के अनुसार अक्टूबर में जन्मे लोगों का व्यक्तित्व
ज्योतिष के अनुसार, अक्टूबर में जन्म लेने वाले जातक अधिकांश तौर पर सौंदर्य प्रेमी होते हैं। इस महीने में जन्मे जातक दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं। आप सही ढंग से अपनी बातों को लोगों के सामने रखते हैं और मुश्किल परिस्थितियों में भी हार नहीं मानते। अक्टूबर माह में जन्मे लोग एक बार जो ठान लेते हैं, तो शिखर पर पहुँचकर ही दम लेते हैं। ये अपने प्रेमी और अपने जीवनसाथी को दिलों जान से चाहते हैं। हालाँकि कम ही मामलों में इनका प्यार सफल हो पाता है। अक्टूबर महीने में जन्मे लोग अपना करियर कला, अभिनय, टेक्नोलॉजी, राजनीति, व्यापार और मेडिकल लाइन में बनाते हैं।

क्या कहती है अक्टूबर की शेयर बाजार भविष्यवाणी?

अक्टूबर शेयर बाजार भविष्यवाणी के अनुसार, 4 तारीख को वक्री मंगल जल तत्व की राशि मीन में प्रवेश करेगा, जहाँ से यह अन्य कई महत्वपूर्ण ग्रहों पर दृष्टि डालेगा। जहाँ एक तरफ मंगल की दृष्टि सूर्य देव पर होगी, तो वहीँ शनि देव अपनी दृष्टि मंगल ग्रह पर डालेगा। ग्रहों की इस स्थिति के चलते बाजार में अस्थिरता पैदा होगी। इस दौरान प्लाइवुड, सीमेंट, आवासीय, रियल एस्टेट और भारी उद्योग सेक्टर के शेयर की मांग में वृद्धि देखी जाएगी।

इसके बाद 14 अक्टूबर, बुधवार को बुध ग्रह शुक्र के स्वामित्व वाली तुला राशि में वक्री गति शुरु करेगा। यहाँ इस पर मंगल और शनि देव अपनी दृष्टि डालेंगे। इसके चलते तेजड़िये बीमा, बैंकिंग, एएमसी (एचडीएफसी एएमसी) और पेंट सेक्टर कंपनियों के शेयरों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाएँगे और बाजार में हावी हो जाएंगे। वहीँ एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर (वोल्टास) के स्टॉक्स की मांग में कमी देखी जाएगी।

अक्टूबर माह की शेयर बाजार भविष्यवाणी के अनुसार, 17 अक्टूबर, शनिवार को सूर्य देव वायु तत्व की राशि तुला में प्रवेश करेंगे और वहां सूर्य देव बुध ग्रह के साथ युति बनाएगा। सूर्य और बुध की इस युति पर मंगल और शनि भी अपनी दृष्टि डालेंगे। इसकी वजह से सूचकांक में उछाल आने से पहले मंदी का भाव रहेगा।

23 अक्टूबर को शुक्र ग्रह अपनी नीच राशि कन्या राशि में प्रवेश करेगा। इस समय राइस (केआरबीएल), एफएमसीजी (आईटीसी, हिंदयूएनआई), ऊनी कपड़े (मोंटे कार्लो, लक्स इंडस्ट्रीज़) और नाइटवेयर्स (लवटेबल, पेज) के स्टॉक्स की मांग में तेजी देखने को मिलेगी। अक्टूबर महीने के आख़िरी दिन शुक्र देव 31 तारीख को हस्त नक्षत्र में प्रवेश कर जाएंगे। इसके चलते, पेय और बॉटलिंग स्टॉक (वरुण बेवरेजेज) में कमी देखी जाए।

-न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी माता का मंदिर न्यू दिल्ली

– 7701803003
-7529934832