17 अक्टूबर, 2019 जयपुरः
दीपावली का त्योहार नजदीक है और यह वर्ष का सबसे बड़ा खरीदारी उत्सव है। दीपावली उत्सव केवल खरीदारी कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स और घर सजावट के बारे में नहीं है, बल्कि हमारे प्रियजनों के चेहरे पर मुस्कान भी लाता हैै। त्योहार की मिठास की शुरुआत किराने के सामान की खरीदारी से होती है। जहां बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं और हर ब्रांड एक या दूसरे शॉपिंग ऑफर की पेशकश कर रहा है, इस दिवाली, किराना किंग जयपुर और उसके आसपास के 100़ किराना रिटेल स्टोर्स के विशाल नेटवर्क के माध्यम से अनूठा दीवाली शॉपिंग पुरस्कार प्रदान कर रहा है। किराना किंग का नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है।
किराना किंग नेटवर्क स्टोर्स के उपभोक्ताओं को रु 999 और उससे अधिक की न्यूनतम खरीद पर, आकर्षक पुरस्कार और उपहारों के लिए अपने निकटतम किराना किंग आउटलेट पर प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगेे।
लकी उपभोक्ताओं को मिनी ड्रॉ के माध्यम से घोषित किया जाएगा, जिसके लिए 30 अक्टूबर से 1 नवंबर तक सभी 100़ किराना किंग नेटवर्क स्टोर पर मिनी ड्रॉ शुरू किया जाएगा। व्यक्तिगत रूप से, 100़ भाग लेने वाले नेटवर्क स्टोर, किराना किंग से पुरस्कार प्राप्त करेंगे, जिससे यह एक शहर-व्यापी विशाल पुरस्कार वितरण होगा। इसके अतिरिक्त, एक मेगा ड्रा, जिसमें टीवीएस स्कूटी़, आईएफबी 6 किलो पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन, और 40 वीयू स्मार्ट एलईडी टीवी शामिल हैं, की घोषणा 3 नवंबर 2019 को की जाएगी जो वीटी रोड, मानसरोवर किराना किंग सुपर स्टोर में शाम 6 बजे आयोजित होने वाली है।
आईबीईएफ के अनुसार, रिटेल का कुल उपभोग व्यय 2017 के 129 हजार करोड़ रुपए की तुलना में वर्ष 2021 तक लगभग 256 हजार करोड़ रुपए पर पहुंचने की उम्मीद है। कोई भी विभिन्न आय वर्गों में उपभोक्ताओं के खरीदारी पैटर्न में अंतर साफ देख सकता है। किराना किंग की ओर से उपलब्ध कराए गए आॅर्गनाइजिंग रिटेलिंग जैसे आयोजनों ने लोगों में जोश भर दिया है जबकि मॉल्स में लोगों की आमद में 4-6 फीसदी की वृद्धि हुई है, लेकिन इस सीजन में माॅम और पॉप स्टोर्स यानी पारिवारिक स्वामित्व वाले जनरल स्टोर्स आने वालों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है।
किराना किंग के बारे मेंः
तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स से भारतीय पारंपरिक किराने के बाजार को बचाने के एक गहन और दूरदर्शी विचार के साथ, किराना किंग ने 2014 में भारत का पहला क्रांतिकारी ‘एसेट लाइट किराना रिटेल बिजनेस मॉडल’ स्थापित किया। यह मॉडल भारतीय किराना स्टोर के मालिकों को अपने स्टोर के स्वामित्व को बनाए रखते हुए क्रांतिकारी किराना रिटेल विस्तार का हिस्सा बनने में सक्षम बनाता है। दूसरी तरफ यह मॉडल उपभोक्ताओं को अपने नजदीकी किराना स्टोरों में ‘संगठित खरीदारी अनुभव’ का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, किराना किंग एक ’क्लिक एंड कलेक्ट’ अवधारणा के साथ डायनामिक अल्टरनेट कॉमर्स (डीएसी) की शुरुआत भी कर रहा है; इस डायनेमिक अल्टरनेट कॉमर्स मॉडल में ग्राहक अपने ऐप के माध्यम से ऑर्डर दे सकते हैं और अपने नजदीकी किराना स्टोर से किराने की विभिन्न श्रेणियों में वस्तुओं को पूर्व-निर्धारित समय पर कलेक्ट कर सकते हैं। यह ऑनलाइन भी हैं। चुनिंदा शहरों में डायरेक्ट टू रिटेल (डीटीआर) पहल शुरू करने की तैयारी भी चल रही है।