महाराष्‍ट्र में बड़ा सियासी उलटफेर, बीजेपी एनसीपी ने बनाई सरकार, फडणवीस बने मुख्यमन्त्री, अजीत पवार उपमुख्यमन्त्री

बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि एनीसीपी की तरफ से अजीत पवार उप मुख्‍यमंत्री बनाए गए. राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने उन्‍हें शपथ ग्रहण कराई

मुंबई। महाराष्‍ट्र शनिवार सुबह बड़ा सियासी घटनाक्रम देखने को मिला. शिवसेना -एनसीपी और कांग्रेस द्वारा मिलकर सरकार गठन किए जाने के तमाम प्रयासों के विफल रहने के बीच शनिवार सुबह महाराष्‍ट्र में बीजेपी ने एनसीपी के समर्थन से सरकार बना ली. बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि एनीसीपी की तरफ से अजीत पवार उप मुख्‍यमंत्री बनाए गए. राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने उन्‍हें राजभवन में शपथ ग्रहण कराई.

मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महाराष्‍ट्र की जनता ने स्‍पष्‍ट जनादेश दिया था. महाराष्‍ट्र में स्‍थायी सरकार की जरूरत है. इसके लिए हमने एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई है. शिवसेना की वजह से राष्‍ट्रपति शासन लगा. शिवसेना ने जनादेश को नकार दिया. उन्‍होंने कहा कि हमने राजयपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. हम राज्‍य में स्थिर सरकार चलाएंगे.

वहीं, उपमुख्यमंत्री बने एनसीपी के अजीत पवार ने कहा कि चुनावी परिणामों के दिन से लेकर आज तक कोई भी पार्टी सरकार बनाने में सक्षम नहीं थी. महाराष्ट्र किसान मुद्दों सहित कई समस्याओं का सामना कर रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार बनाने का फैसला किया.

वहीं, सरकार गठन के तुरंत बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर फडणवीस और अजीत पवार को बधाई दी. उन्‍होंने लिखा, देवेंद्र फडणवीस जी और अजीत पवार जी को महाराष्ट्र के सीएम और डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए बधाई. मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.