– 60 स्थानों पर सुनाएं जाएंगे संदेश

बीकानेर , 28 अगस्त। कोरोनावायरस से बचाव के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए शहर में अब सार्वजनिक माइक सिस्टम का प्रयोग करते हुए जागरूकता संदेश प्रसारित किये जाएंगे । जिला प्रशासन द्वारा नवाचार के रूप में शहर में 60 स्थानों पर लाउडस्पीकर लगवा कर कोरोना से बचाव के ऑडियो संदेश प्रसारित करवाए जाएंगे।
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि इस नवाचार के जरिए विशेष तौर पर शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों , बाजारों, संकरी गलियों, चौराहों पर विशेष ध्यान देते हुए आमजन बचाव के प्रति सचेत किया जाएगा। मेहता ने बताया कि कोरोना जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को सतर्क किया जा रहा है। मेहता ने बताया कि इस नवाचार में प्री रिकॉर्डेड ऑडियो मैसेज का प्रयोग किया जाएगा। इन मैसेजेस में बीकानेर पश्चिम के विधायक और उर्जा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री का बीकानेर वासियों को कोरोना से बचाव की अपील और चिकित्सकीय सलाह भी शामिल होंगी।

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील करते हुए कहा कि सार्वजनिक माइक सिस्टम के माध्यम से भी प्लाज्मा डोनेशन और जागरूकता की अपील की गई है।

सूचना और जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक विकास हर्ष ने बताया कि प्रदेश भर में सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय द्वारा कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में होर्डिंग लगाने पोस्टर गीत और नाटक के माध्यम से कोरोना जनजागृति अभियान चलाया जा रहा है।बीकानेर में एक विशेष नवाचार के रूप में सार्वजनिक माइक सिस्टम के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस नवाचार के माध्यम से लोगों को से कोरोना से बचाव के उपाय और इन उपायों को आदत के रूप में विकसित करने में मदद मिल सकेगी ।उन्होंने बताया कि बीकानेर की संस्कृति के अनुरूप लोग वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पाटों पर समूह में ना बैठे।एक दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग रखें और मास्क का प्रयोग करें । इसके लिए लगातार चलने वाले लाउडस्पीकर संदेश के माध्यम से 26 सितंबर तक लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रातः 7 से रात 9 बजे तक यह संदेश प्रसारित होंगे।