बीकानेर, 14 नवम्बर। जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बीकानेर नगर निगम चुनाव में बीकानेर शहर से लगते 5 किलोमीटर परिधि क्षेत्र में मतदान समाप्ति पर पूर्ण होने वाले 48 घंटों की अवधि अर्थात 14 नवम्बर को सायं 5 बजे से 16 नवम्बर की सायं 5 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया है।
जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार इसी प्रकार से मतणना दिवस 19 नवम्बर को मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस घोषित किया गया है।
16 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश- गौतम ने आदेश जारी कर बीकानेर नगर निकाय आम चुनाव में ( 80 वार्डों में) मतदान दिवस 16 नवम्बर को मतदान होने की स्थिति में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। उक्त आदेश जिले में नगर निगम चुनाव क्षेत्र के लिए है। अन्य तहसील/ग्रामों पर यह आदेश लागू नहीं होंगे।
सैक्टर मजिस्ट्रेट गुरूवार से रहेंगे भ्रमण पर- गौतम ने बताया कि नगर निगम के 80 वार्डों में जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। सभी अपने आवंटित वार्डों में गुरूवार से 16 नवम्बर को ईवीएम जमा होने तक भ्रमण पर रहेंगे। इस दौरान ये अधिकारी मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं को जायजा लेते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटनिंग अधिकारी और वृताधिकारी (पुलिस) भी वार्डों का जायजा लेंगे। ये अधिकारी कानून, व्यवस्था और आदर्श आचार संहिता की शत-प्रतिशत अनुपालना करवाएंगे। साथ ही स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त निर्वाचन के लिए भी अधिकारी वातावरण बनायंगे ।

मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण- गौतम ने बताया कि मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण 15 नवम्बर को पाॅलिटेक्निक काॅलेज में सुबह 8 बजे से दिया जायेगा। मतदान दल मतदान सामग्री लेकर उन्हें आवंटित वार्ड के मतदान केन्द्र के लिए रवाना होंगे। अंतिम प्रशिक्षण में कार्मिकों को फोटो परिचय पत्र भी दिया जायेगा।
डाक मतपत्र का वितरण- उन्होंने बताया कि अंतिम प्रशिक्षण स्थल पर डाक मतपत्र बाॅक्स लगाया जा रहा है। मतदान दल और जिन पुलिस कार्मिकों को चुनाव में लगाया गया है, वे डाक मतपत्र का उपयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि जिन कार्मिकों को डाक मतपत्र प्राप्त नहीं हुए हैं, वे जिला परिषद में गठित डाक मतपत्र प्रकोष्ठ से अपना मतपत्र प्राप्त कर सकते हैं।
मतगणना का प्रशिक्षण 17 नवम्बर को-जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर निगम चुनाव की मतगणना में लगे कार्मिकों का प्रशिक्षण रविन्द्र रंगमंच में 17 नवम्बर को रखा गया हैं। दो पारियों में 300 मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने मतगणना कार्मिको से कहा कि वे प्रशिक्षण में अपना बैंक खाता नम्बर लेकर पहुंचेंगे । इस अवसर पर उन्हें परिचय पत्र भी जारी किया जायेगा।

—–