– सहकारिता मंत्री ने केन्द्रीय कृषि मंत्री से की वार्ता

– किसान 1 नवंबर से मूंगफली खरीद के लिए करा सकेंगे पंजीयन

जयपुर, 21 अक्टूबर। सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने बुधवार को बताया कि नैफेड एवं भारत सरकार से वार्ता के उपरान्त 1 नवंबर से किसान मूंगफली बेचान के लिए ई-मित्र या खरीद केन्द्रों से पंजीयन करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि नैफेड़ द्वारा मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर तुरन्त ही केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं केन्द्र सरकार के अधिकारियों से वार्ता की गई। श्री आंजना ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को भी मामले की गंभीरता से अवगत कराया गया। जिस पर नैफेड एवं कृषि मंत्रालय मूंगफली खरीद की अनुमति प्रदान की।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में मूंगफली समर्थन मूल्य पर खरीद 18 नवंबर से आरम्भ की जाएगी। 1 नवंबर से मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की खरीद के लिए 20 अक्टूबर से पंजीयन प्रारम्भ कर दिये गये है। उन्होंने बताया कि किसान द्वारा पूर्व में भी किसी अन्य जिंस का भी पंजीयन कराया जा चुका है तो वह किसान भी मूंगफली का पंजीयन करा सकेगा।

श्री आंजना ने बताया कि नैफेड़ द्वारा मूंगफली खरीद में असमर्थता व्यक्त करने पर 20 अक्टूबर से मूंगफली के आरम्भ होने वाले पंजीयन स्थगित कर दिये गये थे। इस संबंध में कृषि मंत्रालय को राज्य के किसानों के हित में मूंग, उडद एवं सोयाबीन की भांति मूंगफली की खरीद भी नोड़ल एजेंसी नैफेड के माध्यम से करवाने हेतु अनुरोध किया गया था।