झुंझुनू ,( दिनेश शर्मा “अधिकारी”) । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सचिव न्यायधीश दीक्षा सूद, ने जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण एवं राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह का मासिक निरीक्षण किया

सचिव न्यायधीश दीक्षा सूद द्वारा कारागृह निरीक्षण के दौरान बंदियों को कोविड -19 से बचाव हेतु किये जा रहे कार्यो के बारे में उपाधीक्षक जिला कारागृह झुंझुनूं से जानकारी प्राप्त की तथा कारागृह में निरूद्ध बंदियो को मास्क तथा सेनेटाइजर का उपयोग करवानेे बाबत अधीक्षक को दिशा निर्देश प्रदान किये गये। निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में कार्यरत डॉक्टर को कारागृह के बंदियो का समय – समय पर स्वास्थ्य परिक्षण करने हेतु निर्देश प्रदान किये गये। श्निरीक्षण के दौरान बंदियो को आपस में पर्याप्त दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई। प्राधिकरण सचिव द्वारा जिला कारागृह में बंदियो के लिए भोजन व्यवस्था, साफ – सफाई, नये बंदियों की स्थिति, महिला बैंरकों आदि का निरीक्षण किया गया।

सचिव सूद द्वारा कारागृह निरीक्षण के उपरांत राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह झुंझुनूं का मासिक निरीक्षण कर गृह में आवासरत बालकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी, बालकों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवता के बारे में जानकारी, बच्चों के परिवाजनों से मुलाकात करवाने की जानकारी प्राप्त की तथा परीविक्षा अधिकारी को बच्चों के मध्य उचित दुरी रखने तथा समय – समय पर बच्चों के मध्य खेल – कुद प्रतियोगिताएं, अन्य गतिविधियां करवाते रहने हेतु निर्देषित किया गया । जिस पर परीविक्षा अधिकारी प्रिया चौधरी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में आवासरत बच्चों के मध्य प्रत्येक दिवस को गतिविधियों का आयोजन करवाया जा रहा है तथा बच्चों सेे खेल – खेल में कुछ कलात्मक कार्य भी करवाये जा रहे है जिससे की बच्चों का मानसिक विकास होता रहें। सचिव द्वारा परीविक्षा अधिकारी को कोविड -19 से बचाव हेतु समय – समय पर गृह को सेनिटाईज करवाने तथा समय – समय पर जारी गाईडलाईन की पालन करने हेतु निर्देशित किया गया।