– 10131 मतदान केंद्रों पर 72.38 लाख मतदाता

जयपुर।पंचायत समिति और जिला परिषद के पहले चरण के चुनाव के तहत आज 21 जिलों की 65 पंचायत समितियों में मतदान शुरू हो गया है. 10131 मतदान केंद्रों पर 72.38 लाख मतदाता शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.
इसमें 37 लाख 47 हजार 347 पुरुष, 34 लाख 90 हजार 696 महिला व 23 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी।

आज अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है. प्रथम चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे

– मतगणना 8 दिसंबर को होगी:
आपको बता दें कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा. मतगणना 8 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी.

– कोविड गाइडलाइन का हो कड़ाई से पालन:
वहीं चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि सोमवार को होने वाले प्रथम चरण के साथ अन्य चरणों में होने वाले मतदान के दौरान केंद्र, राज्य और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना के साथ मतदान करवाया जाए. उन्होंने कहा कि ’सुरक्षित मतदान’ के लिए स्थानीय प्रशासन ’नो मास्क-नो एंट्री’, सोशल डिस्टेंसिंग और पर्याप्त सेनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चितन करे ।