– सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर राजकीय महाविद्यालय खोले जायेंगे

जयपुर, 13 फरवरी। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि पंचायत समिति स्तर पर महाविद्यालय खोलने के लिए कोई सर्वे नहीं करवाया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर प्राथमिकता से राजकीय महाविद्यालय खोले जायेंगे।

श्री भाटी ने प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से इस सम्बन्ध में पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि उच्च शिक्षा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर राजकीय महाविद्यालय खोलने की योजना है और पिछले दो वर्षाे के दौरान प्रदेश में 88 नये राजकीय महाविद्यालय खोलेे गये हैं।

उन्होंने बताया कि भविष्य में भी राजकीय महाविद्यालय ऎसे उपखण्ड मुख्यालयों पर प्राथमिकता से खोलने की योजना है जहाँ एक भी सरकारी अथवा निजी महाविद्यालय नहीं है। उसके बाद जहाँ निजी महाविद्यालय है, लेकिन राजकीय महाविद्यालय नहीं है वहाँ राजकीय महाविद्यालय खोले जायेंगे।

इससे पहले विधायक श्री सुभाष पूनिया के मूल प्रश्न के लिखित जवाब मे उन्होंने बताया कि पंचायत समिति मुख्यालयों पर महाविद्यालय खोलने के संदर्भ में सर्वे नहीं कराया गया है।