जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को पब्लिक पार्क का लिया जायजा

बीकानेर।जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शनिवार को पब्लिक पार्क क्षेत्र का निरीक्षण किया और अधिकारियों को पब्लिक पार्क में साफ-सफाई के निर्देश दिए।
गौतम ने कहा कि तुलसी सर्किल के पास से जो पब्लिक पार्क का प्रवेश द्वार है,वहां स्थित दीवार पर योगा की विभिन्न मुद्राएं अंकित की जाएगी । साथ ही फुटपाथ पर बच्चों के खेलने के लिए सड़क पर ही सांप सीढ़ी लूडो और चैसर भी सड़क पर उकेरी जाएगी,यहीं पर एक छोटा फव्वारा स्थापित किया जाएगा। साथ इस प्रवेश द्वार पर ऊंट की आकृति का द्वार बनाए जाए। यह प्रवेश द्वार ऐसा तैयार होना चाहिए कि जैसे जीवित ऊंट की सजावट की जाती है।
गौतम ने सायं पब्लिक पार्क का निरीक्षण करने के बाद उपस्थित अधिकारियों को इस आशय के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तुलसी सर्किल के पास जो गौशाला है उसे स्थानांतरित किया जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि रविंद्र रंगमंच के सामने की फुटपाथ के पास जो भूमि हैं उसे ठीक किया जाए। यहां सड़क के किनारे-किनारे एक अलग से फुटपाथ विकसित किया जाए जिससे कि पैदल चलने वाले लोग आसानी से चल सके।

gyan vidhi PG college
जूनागढ़ की दीवार पर उकेरे जाएंगे पर्यटन स्थल
जिला कलक्टर ने कहा कि सूरसागर के सामने जूनागढ़ की जो दिवार है उसपर बीकानेर जिले के सभी पर्यटक स्थलों के चित्रों को उकेरा जाएगा और उन चित्रों के नीचे जूनागढ़ से पर्यटन स्थल की दूरी भी लिखी जाएगी। देशनोक करणी माता का मंदिर लिखकर नीचे उसकी 32 किलोमीटर दूरी है तथा कोलायत सरोवर की दूरी 55 किलोमीटर लिखा जायेगा। इसी तरह अन्य सभी पर्यटन स्थलों की दीवार पर पेंटिंग की जाएगी
जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे यह संभावना तलाश करें कि सूर सागर के मध्य एक 20 बाई 20 का स्टेज बनाए जाए। स्टेज ऐसा बने की उसपर जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सके। इसके बन जाने के बाद पर्यटन विभाग व स्थानीय कलाकारों से संपर्क किया जाएगा कि जिससे वे एक दिन सांकृतिक कार्यक्रम कर सके।

OmExpress News
इंदिरा फाउंटेंस होगा विकसित
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग और नगर विकास न्यास के अभियंताओं को निर्देश दिए कि इंदिरा फाउंटेन पार्क को पुन: विकसित किया जाए। यहां नए आधुनिक फव्वारे लगाए जाए। साथ ही घास फूस को हटाकर इसकी सफाई की जाए। उन्होंने दोनों विभाग के अभियंताओं को कहा कि एक कार्ययोजना बनाकर 15 अगस्त तक इंदिरा फाउंटेन को उसका पुराना वैभव लौटाया जाए।पब्लिक पार्क में

बनेगा बैडमिंटन कोर्ट
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा नगर विकास न्यास के अभियंताओं को निर्देश दिये कि पब्लिक पार्क का गेट जो कि तुलसी सर्किल की तरफ से शहीद स्मारक तक जाता है इनके बीच में दोनों तरफ जो जगह है वहां बैडमिंटन कोर्ट बनाए जाए।
रविवार तक हो सफाई, नहीं तो अभियंता होगा निलंबित
पब्लिक पार्क के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर जब लिलि पोन्ड के पास घूम रहे थे तो वहां गंदगी और निर्माण कार्य के बाद बची हुई सामग्री को देखकर उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि रविवार शाम तक या तो साफ-सफाई बेहतर हो जानी चाहिए नहीं तो न्यास के अभियंता को सस्पेंड कर दिया जाएगा।


राव बीका प्रतिमा स्थल होगा विकसित
जिला कलक्टर ने राव बीकाजी की प्रतिमा स्थल का भी निरीक्षण किया और अभियंताओं को निर्देश दिए कि यहां रोशनी की समुचित व्यवस्था की जाए। साथ ही फव्वारे भी चले इसके लिए भी अगले सप्ताह कार्य प्रारंभ कर दिया जाए। प्रतिमा स्थल के आसपास का आंगन पक्का बनाए जाए। साथ ही साथ ही प्रतिमा स्थल के एक तरफ 10 फीट ऊंची एक छत बनाई जाए जिस पर कबूतरों और अन्य पक्षियों के लिए चुग्गा डाला जा सके। वर्तमान में प्रतिमा स्थल के चारों और आम लोगों द्वारा पक्षियों के लिए चुग्गा डाले जाने से सारी जमीन खराब हो गई है । उन्होंने पूरी जगह पर टाइल्स लगाने के निर्देश दिए और कहा कि कबूतरों के चुग्गे के लिए अलग से स्थान बनाया जाए।

रविवार को दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे पब्लिक पार्क में वाहनों का प्रवेश वर्जित
जिला कलक्टर ने कहा कि रविवार को दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक पब्लिक पार्क में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रति शनिवार और रविवार को भी यह व्यवस्था लागू होगी। इस संबंध में उन्होंने पुलिस प्रशासन को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए ।
इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियन्ता श्रवण कुमार तथा नगर विकास न्यास के अभियन्ता भंवरु खान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे