बीकानेर 31 मार्च। परमार्थ सेवा समिति ने कोरोना के संक्रमण का खतरा न फैले इसके लिए समिति की युवा ब्रिगेड ने आयुर्वेदिक तरीके से सेनेटाइजर तैयार कर रही है। इसके चलते समिति पिछले एक सप्ताह से पूरे शहर में 5000 हजार लीटर सेनेटाइजर का नि:शुल्क वितरण किया है। समिति के उपाध्यक्ष निलेश आचार्य ने बताया कि समिति लगातार आयुर्वेदिक तरीके से सेनेटाइजर बनाने का काम कर रही जिससे गरीब तबके के वो लोग जो मंहगा सेनेटाइजर नहीं खरीद सकते है ।ऐसे लोगो को समिति के सदस्य घर जाकर सेनेटाइजर का वितरण कर कृतार्थ का कार्य कर रहे है। समिति ने अपील की है जिनये लोगों के पास घरो में 100-200 एम.एल की खाली बोतले घर पर पडी है तो समिति को देने का सहयोग करे।सारी दुनिया में आज कोरोना वायरस का तांडव हो रहा है, सारे देश इससे संक्रमित हो रहे है और इसका मुकाबला कर रहे है। अब तक इसकी कोई पुख्ता दवा बाजार में उपलब्ध नही है। सभी भयभीत है, क्या करे – क्या न करे इसी उहापोह में संघर्ष करने को मजबूर है।

हमारे यहाँ भी इससे लोग संक्रमित हो रहे है और उनकी संख्या भी बढ़ रही है, चिकित्सा कर्मी, सरकार और प्रसाशन के साथ साथ कई संस्थाए और लोग भी अपने स्तर पर इस संघर्ष में जुटे है।
जैसा कि चिकित्सा जगत की मान्यता है कि बचाव इसका एक मात्र सही उपाय है, जिसे सभी को अपनाना चाहिए। चिकित्सकों और उससे जुड़े संगठनों का भी यही कहना है कि हाथो को निरन्तर धोते रहे, घरो में रहे, अंदेशा होते ही चिकित्सक को दिखाये।
परमार्थ सेवा समिति के साथियो ने भी इस महामारी से लड़ने का संकल्प लेते हुए हाथ साफ करने का घोल (सैनिटाइजर) आयुर्वेदिक तरीके से तैयार करते हुए आम लोगों जिसमे कच्ची बस्तियों और अन्य जरूरतमंद कमजोर और नासमझ लोगो तक अपने कार्यकर्ताओं मार्फत पहुचाने का निर्णय लिया और उसे बाँटना भी शुरू किया है। जिसमे आपसी सहयोग से बनाना और वितरण करना शामिल है। समिति का यह मानना है कि सभी के सहयोग से जरूरतमन्दों तक इस महामारी को खत्म करने के लिए यह घोल निरन्तर बनाया जाये और लोगो तक पहुचाया जाये। हम सभी से हर तरह के सहयोग की अपील करते है और यह भी व्यवस्था कर रहे है कि जिसे इस घोल की आवश्यकता है उन तक पहुचायां जाए जिसके लिए निम्न मोबाईल नम्बरो पर सहयोग लिया व दिया जा सकता है।

सम्पर्क – अविनाश व्यास 7877175843, नीलेश आचार्य 9667722223, राजकुमार व्यास 7062646561, गणपत व्यास 8890720288, मोहित सांखी 7300411006। अमन आचार्य-7737709377
नलेश आचार्य(उपाध्यक्ष)
परमार्थ सेवा समिति,बीकानेर