बीकानेर, (ओम एक्सप्रेस )। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग एवं मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा प्राचार्य डाॅ. जी.पी.सिंह एवं सहायक निदेशक डाॅ. राकेष हर्ष का सम्मान किया गया। प्राणीशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि लगातार तीसरी बार पीटीईटी के सफल आयोजन के उपलक्ष में शुक्रवार को विज्ञान भवन में प्राचार्य एवं सहायक निदेशक का शाॅल, साफा एव पर्यावरण का सन्देश देते तुलसी के पौधे को स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट कर दोनो ही विभूतियों का सम्मान किया गया। डाॅ. पुरोहित ने बताया कि प्राणीशास्त्र विभाग के संकाय सदस्यों एवं विकिरण जैविकी के शोधकर्ताओं के माध्यम से लगभग 60 हजार रूपये की लागत से पीपल, बरगद एवं बिल्व पत्र के पौधे गट्टे सहित बनवा कर महाविद्यालय को समर्पित किये गये। डाॅ. पुरोहित ने बताया कि सर्वप्रथम गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा अर्चना कर महाविद्यालय की खुशहाली की कामना की गयी।

इस अवसर पर प्राचार्य डाॅ. सिंह ने पीटीईटी से जुड़े प्रत्येक सदस्य के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि इस प्रकार के सम्मान से संस्था के प्रति और कार्य करने की जिम्मेवारी बढ़ती है। उन्होनें पीटीईटी की सफलता का श्रेय डूंगर काॅलेज के प्रत्येक सदस्य को देते हुए और अधिक जिम्मेवारी से कार्य करने की नसीहत दी। इस अवसर पर सहायक निदेशक डाॅ. राकेश हर्ष ने कहा कि यूजीसी नैक एवं पीटीईटी में लगातार तीसरी बार सफलता मिलना बेहद सुखद अनुभूति करवाता है। उन्होनें संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों से प्राणीशास्त्र विभाग के पर्यावरण संरक्षण के प्रति किये गये कार्योें की सराहना करते हुए अन्य विभागों को इससे प्रेरणा लेने का आह्वान किया।
महाविद्यालय के एल्युमनी बांदीकुई के सह आचार्य श्री बृजमोहन मीणा ने प्राणी शास्त्र विभाग की शैक्षणिक एवं शोध की गतिविधियों को प्रदेश में सर्वोत्तम बताया।
प्रभावी संचालन करते हुए डाॅ. मनीषा अग्रवाल ने विभाग में चल रही शैक्षणिक एवं शोध गतिविधियों की विस्तृत रूप रेखा प्रस्तुत की। डाॅ. कैलाश स्वामी ने धन्यवाद प्रस्तुत करते हुए कहा कि महाविद्यालय में निरन्तर विकास की गंगा बह रही है जिसके लिये हर स्तर पर प्राचार्य का मार्गदर्शनमिलता है।
मीडिया प्रकोष्ठ के ही डाॅ. बृजरत्न जोशी ने इस अवसर पर प्रदेश स्तर के मीडिया की सराहना करते हुए कहा कि बिना मीडिया के सहयोग के पीटीईटी की सफलता सम्भव नहीं थी। उन्होनें समय-समय पर पीटीईटी की सूचनाओं को प्रदेश स्तर पर प्रकाशित करने पर आभार प्रकट किया।
इस अवसर पर डाॅ. ए.के.यादव, डाॅ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित, डाॅ. सतीश गुप्ता, डाॅ. दीप्ति श्रीवास्तव, डाॅ. अनिला पुरोहित, डाॅ. नरेन्द्र सिंह राठौड़, डाॅ. योगेन्द्र सिंह, डाॅ. लीना शरण, सहित शोधार्थी डाॅ. मुरलीधर पंचारिया, डाॅ. प्रदीप जैन आदि उपस्थित रहे।