एक घर एक पौधा अभियान में गुरूवार को लगे 18 पौधे, घर-घर से उठने लगी पौधारोपण की आवाज

बाड़मेर । 10 जून 2020 । थार नगरी बाड़मेर को हरा-भरा बनाने को लेकर सृष्टि संस्थान, बाड़मेर की ओर से संस्थान अध्यक्ष व एक घर एक पौधा अभियान के प्रेरक मुकेश बोहरा अमन नेतृत्व मे गुरूवार को भी पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ । जिस कड़ी में जूना केराडू मार्ग, महाबार रोड़ एवं रेन बसेरा के सामने पेट्रोल पम्प पर पौधारोपण किया गया । जहां करंज, गुलमोहर, जेट्रोपा, गुडहल, कनेर आदि के तकरीबन 18 पौधे लगाएं गए ।एक घर एक पौधा अभियान के प्रेरक मुकेश बोहरा अमन ने कहा कि थार नगरी बाड़मेर को हरा-भरा बनाने के लिए आमजन में पौधारोपण के प्रति सजगता लाना हमारी पहली प्राथमिकता है । जिसके लिए आने वाले दिनों में जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगें । अमन ने कहा कि थार नगरी में हरियाली सघन पौधारोपण से ही सम्भव है । वहीं एक घर एक पौधा अभियान के चलते शहर भर में कई घरों से पौधारोपण की मांग उठ रही है ।

सेवानिवृत अधिकारी बी.डी. मालू ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए शहर में प्रत्येक घर के आगे कम से कम एक पौधा तो आवश्यक रूप से होना चाहिए । मालू ने सृष्टि संस्थान की ओर से चलाए जा रहे एक घर एक पौधा अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि यह पर्यावरण की सच्ची व प्रत्यक्ष सेवा है ।

सृष्टि संस्थान के जोगेन्द्र वड़ेरा ने बताया कि एक घर एक पौधा अभियान के तहत् आने वाले दिनों में संस्थान वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाएगी जिससे कम समय में अधिकतम घरों के बाहर एक पौधा तो आवश्यक रूप से लग जाए ।


एक घर एक पौधा अभियान के तहत् आयोजित पौधारोपण के अवसर पर वार्ड पार्षद दिनेश भंसाली, जोगेन्द्र वड़ेरा, राहुल लूणिया, प्रेम भंसाली, पारसमल जैन, पिन्टू मालू, भूरचन्द भंसाली, रामलाल जैन, निखिल मालू, संजय संखलेचा, प्रवीण जैन, अशोक जैन, पारसमल सिंघवीं, आदि उपस्थित रहे ।