नई दिल्लीः प्याज का रंग और सुर्ख हो गया है और यह आंसू ही नहीं निकाल रहा है बल्कि नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। गोवा की राजधानी पणजी में इसका खुदरा मूल्य 165 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। देश के चारों महानगरों में प्याज का खुदरा मूल्य 100 या 120 रुपए प्रति किलोग्राम या उससे अधिक है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज का मूल्य 98 रुपए प्रति किलोग्राम है जबकि चेन्नई में 138 रुपए, कोलकाता में 140 रुपए और मुंबई में 120 रुपए प्रति किलोग्राम है।

इस शहर में कीमत सबसे कम
देश में प्याज की सबसे कम कीमत उत्तर प्रदेश के झांसी में है, जहां इसका खुदरा मूल्य 43 रुपए प्रति किलोग्राम है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा चुनाव हो रहे झारखंड की राजधानी रांची में लोग एक सौ रुपये या उससे अधिक दर पर प्याज खरीद रहे हैं। कोझिकोड में प्याज का मूल्य 160 रुपए प्रति किलोग्राम, एर्नाकुलम में 150 रुपए, वायनाड में 155 रुपए, तिरुचिरापल्ली और पोर्ट ब्लेयर में 140 रुपए, बेंगलूरु में 140 रुपए और मेंगलोर में 149 रुपए प्रति किलो है ।

पटना में प्याज 90 रुपए प्रति किलो बिक रहा है।
अलग-अलग शहरों में दाम
प्याज की पैदावार के लिए चर्चित महाराष्ट्र के नासिक में इसकी कीमत 79 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है। रामपुरहाट और सागर में इसका मूल्य 50 रुपए प्रति किलोग्राम है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ और मेरठ में प्याज का मूल्य 120 रुपए प्रति किलोग्राम, वाराणसी में 92 रुपए, कानपुर में 65 रुपये तथा इलाहाबाद में 75 रुपये प्रति किलोग्राम है। पूर्वोत्तर के अगरतला में प्याज 120 रुपए और ईटानगर में 100 रुपए प्रति किलोग्राम बिक रहा है। इस बार खरीफ मौसम के दौरान भारी वर्षा होने से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आन्ध्र प्रदेश में प्याज की फसल को भारी नुकसान हुआ।