मौके पर भारी पुलिसबल तैनात
अनूप कुमार सैनी
नई दिल्ली, 16 फरवरी। सीएए और एनआरसी के विरोध में पैदल मार्च निकालकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने जाने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए शाहीन बाग में भारी संख्या में पुलिस बल व पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात हैं। मौके पर मौजूद ज्वाइंट सीपी देवेश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा किसी सूरत में प्रदर्शनकारियों को आगे नहीं में जाने नहीं दिया जाएगा।
दिल्ली के शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से गृह मंत्री अमित शाह आज मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि गृह मंत्री और प्रदर्शनकारियों के बीच बैठक को लेकर अबतक स्थिति साफ नहीं हो पाई है और इसपर असमंजस बरकरार है।

दिल्ली पुलिस की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि हमने प्रदर्शनकारियों से पूछा है कि वे अपने प्रतिनिधिमंडल के उन लोगों के बारे में हमें जानकारी मुहैया कराएं जो गृह मंत्री से मिलना चाहते हैं ताकि हम एक बैठक की योजना बना सकें। लेकिन उन्होंने कहा कि वे सभी जाना चाहते हैं, हमने इससे इन्कार किया है लेकिन हम देखेंगे कि हम क्या कर सकते हैं।
बैठक को लेकर असमंजस
इससे पहले गृह मंत्रालय ने शनिवार को स्पष्ट किया था कि गृह मंत्री अमित शाह और शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के बीच रविवार को कोई बैठक तय नहीं है। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के मसले पर रविवार को उनकी अमित शाह के साथ बैठक होने वाली है। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा है कि वो बातचीत के लिए तैयार हैं। बातचीत के लिए उन्हें बुलाना सरकार की जिम्मेदारी है।

इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को कहा कि सीएए और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर रविवार को उनकी अमित शाह के साथ बैठक होगी। उन्होंने यह भी कहा कि बैठक के लिए उन लोगों ने गृह मंत्री से समय नहीं लिया है।जबकि, शाहीन बाग प्रदर्शन के आयोजकों में से एक सैयद अहमद तासीर ने मंच से कहा कि वे लोग गृह मंत्री से मिलने के लिए तैयार हैं, लेकिन गृह मंत्री को यह स्पष्ट करना चाहिए वे कितने लोगों से मिलना चाहते हैं। वहीं, एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि वो लोग रविवार को अमित शाह के घर की तरफ मार्च करेंगे।