जयपुर /प्रदेश की कॉग्रेस सरकार दीपावली से पहले ही अपने 8 लाख कर्मचारियों को बोनस सहित वेतन तथा बढ़े हुए महंगाई भत्ता (डीए) का तोहफा दे सकती है। इस तोहफे से कर्मचारियों के अलावा करीब पौने चार लाख पेंशनर्स भी लाभान्वित होंगे। बताया जा रहा है कि बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर के वेतन बिलों में जुड़कर मिलेगा। सरकार कर्मचारियों के लिए संभवत: अगले सप्ताह ही बढ़ा हुआ डीए लागू कर सकती है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इसी सप्ताह अपने कर्मचारियों के लिए डीए 5 प्रतिशत बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने का ऐलान किया था। इसके साथ ही कर्मचारी संगठनों ने सरकार से मांग की है कि दीपावली को देखते हुए माह के अंत में वेतन जारी किया जाए।

सूत्रों की मानें प्रदेश में दो सीटों (मंडावा और खींवसर) में उपचुनाव और इसके बाद आने वाले निकाय चुनावों को देखते हुए कर्मचारियों को खुश करने का कोई मौका गंवाना नहीं चाहेगी, हालांकि राज्‍य सरकार वित्तीय संकट से जूझ रही है। बढ़े हुए डीए और राहत भत्ते से सरकारी खजाने पर सालाना चार सौ करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। करीब-करीब इतनी ही राशि सरकार को बोनस चुकाने में खर्च करनी होगी
बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार के कर्मचारियों व पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए जुलाई से मिलेगा, हालांकि जुलाई से सितंबर तक का एरियर उनके जीपीएफ में ही जमा होगा। जबकि अक्टूबर का डीए उन्हें वेतन से साथ मिलेगा।