जयपुर: नौ तपा के दूसरे दिन प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है. 25 जून से शुरू हुआ नौ तपा तीन जून तक रहेगा. नौ तपा शुरू होते ही तापमान में एकसाथ आठ डिग्री का उछाल आ चुका है. रविवार को दिन का पारा भी 43 डिग्री पार हो गया. रविवार को सुबह से ही धूप के तेवर तीखे रहे. दोपहर 11 बजे बाद गर्मी अपना रंग दिखाने लगी.

एक बजे बाद लू व गर्म हवाओं ने झकझौरा. दोपहर में तपन तेज रही. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार का अधिकतम तापमान 43.4 व न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय च्रकवाती तंत्र के साथ ही गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ से आ रही गर्म सतही हवा के कारण झुलसाने वाली गर्मी का अहसास बढऩे लगा है और अगले 24 घंटे में दिन के तापमान बढऩे की संभावना है. राजधानी जयपुर में बीते दो दिन में अधिकतम तापमान में पारा करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है. आज सुबह 6 बजे भी पारा 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.


नौ तपा में 3 जून तक सूर्य की धरती से दूरी कम होगी नौतपा सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से शुरू होता है। यह नक्षत्र 15 दिनों तक रहता है। इस बार 8 जून तक रहेगा। शुरुआती 9 दिनों को नौतपा के रूप में जाना जाता है। नौ तपा में 3 जून तक सूर्य की धरती से दूरी कम होगी। इससे सीधे तौर पर गर्मी बढ़ेगी और तापमान में बढ़ोतरी होगी। 9 दिनों तक तेज गर्मी का प्रभाव रहेगा।

semuno2