राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी प्रतिदिन पीबीएम का करेंगे निरीक्षण

निरीक्षण में 5 चिकित्सक मिले अनुपस्थित

बीकानेर, 06 अक्टूबर। संभाग मुख्यालय पर स्थित पीबीएम अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद रहे। अस्पताल में साफ सफाई सहित यहां आने वाले रोगियों को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना का पूरा लाभ मिले और चिकित्सक समय पर उपस्थित रहकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। इन सब व्यवस्थाओं को देखने के लिए अब राजस्थान प्रशासनिक सेवा के चार वरिष्ठ अधिकारी लगातार अलग-अलग दिन अस्पताल का निरीक्षण करेंगे और व्यवस्था से जुड़ी रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कलक्टर को प्रस्तुत करेंगे। यह निर्देश रविवार को जिला प्रभारी मंत्री व अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने अस्पताल का औचक निरीक्षण करने के बाद दिए।

प्रभारी मंत्री रविवार को पीबीएम अस्पताल के आचैक निरीक्षण पर गए तो वार्ड में फैली भी गंदगी और पलंग पर गंदी चद्द देखकर अस्पताल प्रशासन के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अगर चिकित्सालय में इस तरह की गंदगी है, तो यहां आने वाले रोगियों का स्वास्थ्य क्या होगा। मरीजों को तो बहुत परेशानी होती होगी। उन्होंने कार्यवाहक अधीक्षक डॉक्टर परमेंद्र सिरोही को निर्देश दिए कि पलंग पर लगे गददे-चादर और परिसर में फैली गंदगी के लिए जिम्मेदार कार्यकारी एजेंसी और अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर रहे और राजकीय चिकित्सालय में आने वाले सभी रोगियों को गुणात्मक चिकित्सा सुविधा मिले, इसे लेकर राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत बहुत संवेदनशील है। हमें मुख्यमंत्री की भावनाओं के अनुसार कार्य करते हुए आने वाले रोगी को समस्त सुविधाएं देने और निःशुल्क जांच और दवा की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी।

प्रतिबंधित गुटके और थैलियां अस्पताल परिसर में ना आ पाये
प्रभारी मंत्री ने कार्यवाहक अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि अस्पताल के मुख्य भवन सहित विभिन्न वार्डों और चिकित्सालय के दूसरे स्थानों पर प्रतिबंधित गुटके का उपयोग नहीं होना चाहिए। इसकी सख्ती से पालना की जाए। मरीजों के साथ आने वाले व्यक्ति ना ही गुटके व ना ही प्रतिबंधित पॉलीथिन थैली लेकर अस्पताल में प्रवेश नहीं कर सके,इसपर नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों को वार्ड की सुरक्षा के लिए लगा रखा है, उनकी यह जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाए कि वह यह भी देखें कि कोई व्यक्ति गुटके खाकर वार्डों तो नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति सामान लेकर प्रवेश कर रहा है, उसकी जांच करें कि कही वह प्रतिबंधित पॉलिथीन की थैली तो लेकर नहीं आया। अगर वार्डों में प्रतिबंधित थैली व गुटके पाये जाते हैं तो सुरक्षा के लिए लगे गार्ड के विरूद्ध कार्यवाहीक की जाए। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में गुटखा खाकर थूकने, गुटके की खाली पाउच फंेकने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए सुरक्षा गार्ड को जिम्मेदारी दी जाए।

5 चिकित्सक मिले अनुपस्थित
प्रभारी मंत्री द्वारा अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान कार्यवाहक सुप्रिडेंट से चिकित्सकों की उपस्थिति पंजिका लाने का कहा और साथ ही बायोमेट्रिक मशीन का रिकॉर्ड भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस पर डॉक्टर सिरोही बायोमेट्रिक मशीन का रिकॉर्ड तो नहीं ला सके, उपस्थिति पंजिका जो कि सुप्रिडेंट के ऑफिस में रहती है वह लेकर आए। इस पंजिका का अवलोकन करने पर 5 चिकित्सक अनुपस्थित पाये गए। प्रभारी मंत्री ने चिकित्सकों की अनुपस्थिति का कारण पूछा तो डॉक्टर ने बताया कि तीन चिकित्सक लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे हैं, जबकि डाॅ.गरिमा शर्मा और दिलीप सियाग आज ही अनुपस्थित है। प्रभारी मंत्री ने दोनों चिकित्सकों की अनुपस्थिति का कारण पूछा तो अधीक्षक अनुपस्थिति का कारण नहीं बता पाए।

इस अवसर पर प्राचार्य सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज डाॅ.एच.एस.कुमार, यशपाल गहलोत, जावेद पडिहार, जियाउर रहमान आरिफ, रूपकिशोर व्यास सहित चिकित्सकगण मौजूद थे।
इससे पहले प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद ने सर्किट हाउस में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी से पीबीएम अस्पताल में आर.ए.एस.अधिकारियों को लगाने और अस्पताल की व्यवस्थाओं पर प्रभावी कार्यवाही करने की बात कही।