जयपुर।राजस्थान में शराब की होम डिलीवरी की प्रक्रिया कैसे प्रारम्भ की जाए, इसके लिए सूचना एवं प्रद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार सिंह तकनीकी भवन में आला अफसरों के साथ बैठक ले रहे है । संभवतया एक सप्ताह में ऑनलाइन बुकिंग के जरिये होम डिलीवरी की सुविधा प्रारम्भ हो सकती है । फिलहाल यह सुविधा केवल छत्तीसगढ़ में ही है । वहां के अधिकारियों से भी इस संबंध में बातचीत की जा रही है ।

राज्य सरकार शराब प्रेमियों की सहूलियत और शराब दुकान में भीड़ कम करने के लिए शराब की होम डिलीवरी प्रारम्भ करने के लिए गंभीर है । इसकी सारी प्रक्रिया पूरी करने के ये अभय कुमार सिंह को जिम्मेदारी दी गई है । कुछ दिनों बाद शराब के शौकीन अब मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से शराब खरीद सकेंगे ।

शराब की होम डिलीवरी की व्यवस्था केवल ग्रीन और ऑरेंज जोन एरिया में प्रारम्भ कर सकती है । एक ग्राहक एक बार में 4 बोतल तक का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है, ऐसी वयवस्था की जा रही है । होम डिलीवरी की सेवा के लिए ग्राहक को 120 से 150 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे ।

सूत्रों ने बताया कि शराब दुकानों में भीड़ को नियंत्रित करने , सामाजिक और व्यक्तिगत दूरी के पालन को देखते हुए डिलीवरी बॉय के माध्यम से शराब की आपूर्ति की व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है । यह व्यवस्था वर्तमान में ग्रीन जोन में शुरू होगी । योजना सफल होने पर इसे स्थायी रूप से भी लागू किया जा सकता है ।

सूत्रों ने बताया कि संबंधित वेबसाइट या एप के माध्यम से शराब की होम डिलीवरी के लिए बुकिंग की जा सकती है । गूगल प्ले स्टोर में इससे संबंधित ऐप को एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल किया जा सकता है और मोबाइल से भी बुकिंग की जा सकती है. ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पूरा पता दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन ओटीपी के माध्यम से कंफर्म होगा । एप का नाम अभी तय नही हुआ । संभवतया एलवाईएच (लिकर योर होम) रखा जा सकता है ।

रजिस्ट्रेशन के बाद ग्राहकों को लॉगिन करना होगा । फिर अपने जिले की नजदीकी शराब की दुकान सेलेक्ट करनी होगी । ग्राहकों की सुविधा के लिए जिले की सभी शराब दुकानों को गूगल मैप पर देखने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी । चयनित दुकान से शराब होम डिलीवरी के लिए बुक की जा सकती है । ग्राहक एक शराब दुकान से एक बार में 4 बोतल तक शराब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है । डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा ऑर्डर की गई शराब दिए जाने पर उन्हें शराब की कीमत और डिलीवरी चार्ज 120 का भुगतान करना होगा ।