Rohtak News

रोहतक (अनूप कुमार सैनी) भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट ने आज लघु सचिवालय परिसर में अंत्योदय सरल केंद्र का उद्घाटन किया। उद्घाटन अवसर पर रोहतक के मेयर मनमोहन गोयल, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, नगराधीश महेंद्रपाल, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी प्रांजल बेगवानी, जिला महामंत्री सतीश आहुजा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
जिला मुख्यालय पर अंत्योदय सरल केंद्र के उद्घाटन से पूर्व केंद्र को वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से करनाल से जोड़ा गया जहां पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय सरल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत करते हुए उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि रोहतक जिला मुख्यालय पर सरल केंद्र में 20 कांउटर स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अंत्योदय सरल केंद्र में प्रतीक्षा कक्ष सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाई गई है। डॉ. गर्ग ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि पिछले दस दिनों से सरल केंद्र में एक हजार लोगों का आवागमन रहा है। जिला मुख्यालय के अलावा आज ही कलानौर, महम व सांपला में भी अंत्योदय सरल केंद्रों का शुभारंभ किया गया है।


वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उनका सपना था कि गरीब व्यक्ति को सेवाएं व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। उन्होंने कहा कि दो साल पहले इस योजना पर कार्य शुरू किया गया था और आज उनके सपने ने मूर्त रूप ले लिया है। घर द्वार पर लोगों को सेवाएं व योजनाएं उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को लेकर राज्य सरकार काम कर रही है।
उन्होंने यह भी कहा कि सेवा के अधिकार नियम के तहत अगर निर्धारित समय में संबंधित विभाग नागरिक को सेवा उपलब्ध नहीं करवा पाता है तो इस स्थिति में जुर्माने का प्रावधान किया गया है और सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि जुर्माना राशि का कुछ अंश आवेदनकर्ता व्यक्ति को भी दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय सरल केंदों के आरंभ होने से प्रशासनिक व्यवस्था में दलालों की भूमिका समाप्त हो जाएगी। प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता आएगी और सरकार भ्रष्टाचार को जीरो स्तर पर ले जाने के लिए जी जान से जुटी हुई है।

उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल एक ऐसी परियोजना है, जो लैस कोस्ट-लैस टाइम को लेकर काम करेगी और इससे ही सुशासन कहा जाता है। उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने बाद में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पर एक ही छत के नीचे नागरिकों को सभी सेवाएं व योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल 37 विभागों की 485 योजनाओं का शुभारंभ किया गया है और आने वाले समय में इनकी संख्या बढकऱ 600 से भी अधिक हो जायेगी। डॉ. गर्ग ने कहा कि अब आम नागरिक को अपने कार्य करवाने के लिए सरकारी कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा और वे अंत्योदय सरल केंद्र पर आकर कम से कम समय में सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि आवेदनकर्ता अपने आवेदन प्रक्रिया के स्टेटस को स्वयं जान सकेंगा। इसके अलावा उच्च अधिकारी भी अपने कार्यालयों में बैठकर आवेदन के स्टेटस को ट्रैक कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि गांव स्तर पर ग्रामीण कॉमन सर्विस सेंटर से इन सेवाओं व योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उद्देश्य यही है कि नागरिकों को सरकार की सेवाओं व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए दूर न जाना पड़े।
इस मौके पर भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट, रोहतक के मेयर मनमोहन गोयल, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी प्रांजल बेगवानी, जिला महामंत्री सतीश आहूजा, शिवादित्ता नात्थी, जोगेंद्र सैनी, राजकुमार सुनारियां, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर गोदारा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी मनीष बाबू गुप्ता व सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा आदि उपस्थित थे।

अंत्योदय सरल केंद्र के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक-मनमोहन गोयल

रोहतक। रोहतक के नवनिर्वाचित मेयर मनमोहन गोयल ने जिला मुख्यालय पर अंत्योदय सरल केंद्र के उद्घाटन के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए महान स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय व पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर नमन किया और कहा कि राज्य सरकार आज के दिन को सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। गोयल ने कहा कि नवनिर्वाचित पार्षदों के माध्यम से जनता के बीच अंत्योदय सरल केंद्र के बारे में प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि लोगों को इस बात की जानकारी मिल सकें कि राज्य सरकार ने आमजन के लाभ के लिए पारदर्शी व्यवस्था लागू की है।

अच्छा कार्य करने पर दो कर्मचारियों को किया सम्मानित

रोहतक । उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने ऑनलाइन सेवा के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने पर दो वीएलई (वीलेज लेवल इंटरप्रनोर) को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया। इनमें विकास शर्मा व वजीर किराड़ शामिल थे।

कलानौर में भी हुआ अंत्योदय सरल केंद्रा का शुभारंभ

रोहतक। नगराधीश महेंद्रपाल ने कलानौर तहसील में अंत्योदय सरल केंद्र का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि कलानौर के अंत्योदय सरल केंद्र में पांच काउंटर स्थापित किये गये है जहां से आम नागरिक राज्य सरकार की सेवाएं व योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। महेंद्रपाल ने कहा कि अंत्योदय सरल केंद्र पर सारी प्रक्रिया ऑनलाइन व पारदर्शी रहेगी। इस मौके पर जिला सूचना अधिकारी मनीष बाबू गुप्ता व तहसील के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

पापड़, आचार व जैम बनाने का मिलेगा प्रशिक्षण

रोहतक। पंजाब नैशनल बैंक ग्रामींण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक धर्मपाल बुधिराजा ने बताया कि जिले की बेरोजगार महिलाओं व पुरुषों के लिए जो कि 18 से 45 वर्ष के बीच मेें है उनके लिये पापड, अचार और जैम बनाने का प्रशिक्षण 28 दिसंबर से शुरु किया जा रहा है। जो कि दस दिन तक चलेगा।
श्री बुधिराजा ने बताया कि यह प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में अधिक से अधिक 35 प्रशिक्षणार्थो प्रशिक्षण ले सकते है। इसके अतिरिक्त संस्थान मे प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थो को दोपहर का खाना व सुबह-शाम की चाय मुफ्त दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत सीटें जिला रोहतक के गांवों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के प्रशिक्षणार्थियों के लिए आरक्षित है व 30 प्रतिशत सीटें अन्य गांव के परिवारों के प्रशिक्षणार्थियों के लिए है। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को संस्थान की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। जिसके आधार पर प्रशिक्षणार्थो अपना कामधन्धा चलाने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण भी प्राप्त कर सकता है।

प्रशिक्षणार्थो को ऋण दिलवाने व अपना काम धन्धा शुरु करने के लिए संस्थान द्वारा सहायता दी जाती है। उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रशिक्षणार्थो 28 दिसंबर तक संस्थान मे व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होकर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है रजिस्टेशन के समय प्रशिक्षणार्थो अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड की कापी व फ़ोटो साथ में लाए। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष संख्या 9996940690 पर सम्पर्क कर सकते हैं।(PB)