प्रशासन पब्लिक के लिए सुगम बने-मीना
संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आयोजित

बीकानेर, 24 अक्टूबर। संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने कहा कि प्रशासन पब्लिक के लिए सुगम बने तथा गरीब व वंचित व्यक्ति को राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए अतिरिक्त संवेदनशीलता और गंभीरता से कार्य किए जाएं।

मीना गुरुवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित संभाग स्तरीय कानून व्यवस्था और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। संभागीय आयुक्त ने कहा कि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के अत्याचार व हत्या के प्रकरण में गंभीरता रखते हुए निश्चित समय में चालान पेश करें। इस वर्ग के गवाह के तौर पर पहुंचे व्यक्ति को सहायता राशि समय पर मुहैया कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति से जुड़े प्रकरणों में गंगानगर जिला प्राथमिकता के साथ कार्य योजना बनाकर काम शुरू करें।
नशे से बचाए युवा पीढ़ी को
मीना ने कहा कि डोडा-पोस्त जब्ती की कार्रवाई में पारदर्शिता रखने के लिए मौके पर वीडियोग्राफी हो तथा जब्त किए गए डोडा पोस्त नष्ट करने की कार्रवाई उपखंड अधिकारी की देखरेख में की जाए। उन्होंने कहा कि गंगानगर की तर्ज पर नशा मुक्ति गांव योजना संभाग के सभी जिलों में शुरू की जाए। जिसके तहत गांव स्तर पर ग्रुप बनाएं और अधिक से अधिक युवाओं को इन समूहों से जोड़े और नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करें। नशा मुक्ति के लिए जब तक स्थानीय लोगों को सक्रिय रूप से नशा मुक्ति अभियान से नहीं जोड़ा जाएगा, तब तक इसका स्पष्ट प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा । उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी नशे की लत से अत्यधिक प्रभावित हो रही है इसके लिए मिशन मोड पर कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

मीना ने चूरू में अभय कमांड सेंटर शीघ्र शुरू करने को कहा।
मीना ने आगामी स्थानीय निकाय चुनाव के मध्य नजर सुरक्षा और कानून व्यवस्था की दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं पुख्ता करने के निर्देश दिए। त्योहारों के दौरान सद्भाव और शांति बनाए रखने के लिए शांति समितियों की नियमित बैठक की जाए। अपराध को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारी हॉर्स राइडिंग से रैंडम आधार पर गश्त की कार्रवाई भी करवाएं । स्कूलों और कॉलेजों में महिला कांस्टेबल तैनात किए जाएं। जिला कलेक्टर बीकानेर ने बीट कांस्टेबल प्रणाली को मजबूत किए जाने की आवश्यकता की बात कही। संभागीय आयुक्त ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट का कार्य समय पर शुरू हो इसके लिए भुगतान कार्यवाही को तेजी से पूरा किया जाए। संपर्क पोर्टल, भारतमाला परियोजना के तहत किसानों को अधिनियम की जानकारी देकर समझाइश कर अधिकाधिक प्रकरणों में किसानों को भुगतान करवाए।
अवैध खनन रोकने के लिए करें कार्यवाही
संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि अवैध और ओवरलोडिंग करते पकड़ी गई बजरी की समय पर नीलामी करना सुनिश्चित करें। साथ ही जहां बजरी खनन होता है वहां नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाना सुनिश्चित किया जाए। तुलाई वाले स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं, खनन विभाग और पुलिस संयुक्त टीम बनाकर ओवरलोडिंग करने वालों पर कार्यवाही करें।

लगे मोबाइल टॉयलेट
त्योहारों के मद्देनजर संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि नगर निगम और अन्य निकाय सभी प्रमुख बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि महिलाओं को सुविधा मिल सके। उन्होंने रात 8 बजे बाद शराब की बिक्री और अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए प्रोएक्टिव रहकर कार्य करने के निर्देश दिए।
जन घोषणा पत्र के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि पुलिस मित्र योजना जैसी योजनाओं के जरिए आमजन को पुलिस से सहयोग की अपील की जा सकती है। उन्होंने पीएमएवाई सीवरेज कार्य सहित विभिन्न योजनाओं में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम, लोक सेवा गारंटी तथा सुनवाई का अधिकार अधिनियम सहित पब्लिक से जुड़े प्रकरणों में संवेदनशीलता दिखाते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि यदि कहीं कमी पाई जाती है संबंधित अधिकारी के विरुद्ध जुर्माना निर्धारित करें। 100 दिवसीय कार्य योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं में जहां गेप है, इसे कवर किया जाए।
मीना ने आबकारी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि एमआरपी से अधिक राशि वसूलने या अवैध बिक्री से जुड़ी अनियमितताओं पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए लाइसेंस निलंबित किया जाए। दुकानों में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगवाए जाएं।
बीकानेर कलक्टर का प्रजेंटेशन राॅल माॅडल
बैठक में विभिन्न जिलों के कलेक्टरों द्वारा प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। संभागीय आयुक्त ने बीकानेर कलेक्टर द्वारा प्रस्तुत पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन की सराहना करते हुए कहा कि सभी कलक्टर इस फारमट को फालो करें।
चूरू कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि चूरू में नेचर पार्क को विकसित करने के लिए और कार्यवाही की जाएगी तथा अतिरिक्त संसाधन जुटाकर पार्क में और सुविधाएं विकसित की जाएगी। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि नामांतरण करने का कार्य अगले दो माह में ऑनलाइन कर दिया जाए और म्यूटेशन आवश्यक रूप से हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ई-मित्र केंद्रों पर सभी कार्य जल्द हो तथा किसी भी व्यक्ति से अतिरिक्त राशि न वसूली जाए । इसके लिए सभी जिला कलक्टर अपने-अपने क्षेत्र के उपखंड अधिकारियों को निर्देश दें कि वे क्षेत्र के ई-मित्र केंद्रों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहें तथा डिकॉय ऑपरेशन भी करें। बोगस ग्राहक बनाकर भेजें ताकि यह पुख्ता जानकारी आ सके कि ई-मित्र केंद्रों द्वारा अधिक राशि तो नहीं वसूली जा रही है।
मीना ने कहा कि सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत हो रहे समस्त कार्यों की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रत्येक जिले में एक-एक टीम का गठन किया जाए । यह टीम निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच करेगी। उन्होंने संयुक्त निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग से कहा कि पूरे संभाग में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां ना फैले इसकी रोकथाम के सभी बंदोबस्त किए जाएं। साथ ही समय-समय पर आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सकों की सेवाएं भी ली जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता से कहा कि शुद्ध पेयजल सभी को उपलब्ध हो, इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्य करें।

श्रम विभाग के अधिकारी को चार्जशीट
श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान संभाग की जानकारी लेकर मीटिंग में नहीं लाने और बीकानेर मुख्यालय पर विभाग द्वारा संतोषजनक कार्य नहीं करने पर मीना ने अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे को निर्देश दिए कि श्रम विभाग के अधिकारी को चार्जशीट दी जाए। उन्होंने संभाग के चारों मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महीने में एक बार पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा और कृषि विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक करें और बैठक का कार्यवाही विवरण आयुक्त कार्यालय को भेजें।

बैठक में उपमहानिरीक्षक बीकानेर रेंज जोस मोहन, बीकानेर कलक्टर कुमार पाल गौतम, चूरू कलक्टर संदेश नायक, हनुमानगढ़ कलक्टर तथा श्रीगंगानगर कलक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते, हनुमानगढ़ पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकानेर पवन मीना, पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर हेमन्त शर्माश् एडीएम सिटी बीकानेर शैलेन्द्र देवड़ा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।